Grah Gochar: राजयोग का बनना ज्योतिष शास्त्र में बेहद शुभ माना गया है. अगर किसी जातक की कुंडली में किसी भी तरह के राजयोग का निर्माण हो रहा है तो उसका जीवन शुभता से भर जाता है. कम परिश्रम में वह काफी सफलता हासिल करता है और साथ ही उसके परिणाम स्वरूप जातक का जीवन राजशाही में गुजरता है. ज्योतिष के अनुसार कुंडली में नवग्रह होते हैं और इनमें से प्रत्येक ग्रह एक निश्चित अवधि मे राशि परिवर्तन करते रहते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ग्रहों का यह राशि परिवर्तन जातकों के जीवन को पूरी तरह से प्रभावित करता है. बता दें कि इस बार 30 नवंबर को शु्क्र तुला राशि में गोचर करने वाले हैं. यह शुक्र की स्वराशि है. इसके साथ ही आपको बता दें कि शुक्र के तुला में गोचर करते हीं गुरु और शुक्र आमने-सामने आ जाएंगे और यह संयोग करीब 700 साल बाद बनेगा. ऐसे में गुरु और शुक्र की इस स्थिति की वजह से 5 राजयोगों का निर्माण होगा. 


ये भी पढ़ें- जानते हैं देव दिवाली से शिव का क्या है संबंध, क्यों धरती पर पधारते हैं सभी देवतागण?


ऐसे में इस दौरान शश, मालव्य, नवपंचम, त्रिकोण, रूचक राजयोग का निर्माण गुरु और शुक्र की युति की वजह से होगा. ऐसे में इन पांचों राजयोग के निर्माण की वजह से कुछ राशि के जातकों का जीवन खुशियों से भर जाएगा. ऐसे में यह राजयोग कुछ राशि के जातकों को धन लाभ भी दिलाएंगे. 


मेष राशि के जातकों के लिए बनने वाले ये राजयोग विदेश यात्रा का योग बनाएंगे. इस राशि के जातकों को नौकरी में प्रमोशन की संभावना बढ़ेगी. जीवनसाथी से रिश्ते मधुर होंगे. खूब धनलाभ की भी संभावना है. कन्या राशि के जातकों के लिए भी यह अच्छे परिणाम देनेवाला है. इस राशि के जातकों को नौकरी के बेहतर मौके मिलेंगे. पद-प्रतिष्ठा का लाभ भी मिलेगा. भाग्य का खूब साथ मिलेगा. सफलता कदम चूमेगी. 


धनु राशि के जातकों के लिए भी यह छप्पर फाड़ सफलता लेकर आएगा. धन की संभावना ज्यादा बढ़ेगी. विदेश जाने का भी योग बनेगा. मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं. मकर राशि के जातकों के लिए यह राजयोग आर्थिक उन्नति और पदोन्नति को दिलाने वाला होगा. कुछ क्षेत्रों जैसे सिनेमा, संगीत, मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह तरक्की के मार्ग खोलने वाला होगा. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों के लिए यह योग उत्तम फल देने वाला होगा.