Samastipur: आयुष्मान कार्ड गरीबों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है. आर्थिक तंगी के कारण जिन लोगों को इलाज कराने में मुश्किल हो रही थी, अब वे इस कार्ड के जरिए सरलता से इलाज करवा रहे हैं. सिविल सर्जन डॉक्टर एसके चौधरी ने बताया कि समस्तीपुर जिले में 2011 की जनगणना के अनुसार 8,35,242 परिवारों का चयन स्वास्थ लाभ के लिए किया गया था. इसमें से 3,91,3637 लोगों का चयन आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए किया गया था. इसमें हमारे विभाग ने 7,22,122 लोगों का चयन वेरीफिकेशन के माध्यम से किया. यह कुल आंकड़े का लगभग 80 से 90 फीसदी है. इसके बाद विभाग ने 1,65,5576 लोगों के कार्ड जारी कर दिए हैं. इनमें से 54,211 लोगों ने इस योजना के तहत अपना इलाज कराया है, जिसके लिए सरकार ने विभिन्न अस्पतालों को 54.18 करोड़ रुपए का भुगतान किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिविल सर्जन डॉक्टर एसके चौधरी के अनुसार, छठ पर्व के अवसर पर घाटों पर भी आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कैंप लगाए जाएंगे. जो लोग अब तक कार्ड नहीं बनवा पाए हैं, वे इन कैंपों का लाभ उठा सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री की देन है. प्रधानमंत्री आयुष योजना की गुणवत्ता को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री ने भी आम लोगों को इसमें शामिल करने का फैसला किया है. उनकी तरफ से मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया गया था.


इस योजना में भी वही सब लाभ हैं जो प्रधानमंत्री आयुष योजना में लाभ हैं. अब आम लोगों का कार्ड बनाया जा रहा है. इस कार्ड से वह लोग देश में कहीं भी इलाज करा सकते हैं. अभी तक कार्ड बनता था और लोग बाहर काम करने की वजह से इसका लाभ उठा नहीं पाते थे. अब वह लोग पूरे देश में कहीं भी इसका लाभ उठा सकते हैं.


पूर्णिया के राहुल कुमार ने बताया कि उन्होंने अपने किडनी के स्टोन का ऑपरेशन कराया है और आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण आयुष्मान कार्ड के जरिए ही उनका इलाज संभव हो पाया. उन्होंने कहा कि समस्तीपुर में अच्छे डॉक्टरों की सुविधा मिलने से उनका इलाज सफल रहा.


यह भी पढ़ें:'लालू परिवार को इंडी गठबंधन ने किया शर्मसार', सम्राट चौधरी का राजद पर तगड़ा अटैक


वारिसनगर कुसैया के रामशरण राय ने बताया कि उनकी आयु बढ़ रही है और कामकाज भी नहीं है. अगर आयुष्मान कार्ड नहीं होता, तो उनका इलाज संभव नहीं हो पाता. उन्होंने कहा कि इस कार्ड के कारण उन्हें कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ा और खाने-पीने की व्यवस्था भी हो गई.


इनपुट: आईएएनएस


यह भी पढ़ें:गांडेय में कल्पना सोरेन और मुनिया देवी आमने-सामने, BJP और JMM के बीच होगी चुनावी जंग


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!