Simdega Assembly Seat Profile: झारखंड की सिमडेगा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला होता रहा है. पिछले चुनाव में भी जबरदस्त फाइट देखने को मिली थी. इस दिलचस्प मुकाबले में कांग्रेस के लिए झारखंड पार्टी एक्स फैक्टर साबित हो गई थी और इसी कारण बीजेपी को शिकस्त का सामना करना पड़ा था. जेएमएम के साथ गठबंधन करके लड़ी कांग्रेस पार्टी ने सिमडेगा जिले की दोनों विधानसभा सीटें जीत ली थी. इनमें सिमडेगा और कोलेबिरा शामिल हैं. पिछले चुनाव में जेएमएम की लहर चली थी, लेकिन इस सीट पर कांग्रेस को जीत हासिल करने में पसीने छूट गए थे. कांग्रेस प्रत्याशी भूषण बारा को झारखंड पार्टी के रेजी डुंगडुंग के कारण विधानसभा पहुंचने का मौका मिला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पिछले चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के श्रद्धानंद बेसरा और कांग्रेस के भूषण बारा में कड़ी टक्कर देखने को मिली. दोनों के बीच महज कुछ ही वोटों का फासला देखा गया. हालांकि आखिर में कांग्रेस ने इस सीट से जीत हासिल की. कांग्रेस के भूषण बारा को महज 285 वोटों से जीत मिली थी. बीजेपी की हार में सबसे बड़ा रोल झारखंड पार्टी का रहा. झारखंड पार्टी (झापा) के रेजी डुंगडुंग को मिले 10 हजार 753 वोट ने चुनाव को रोमांचक बना दिया था.


ये भी पढ़ें- सिमरिया में BJP के किशुन दास ने खिलाया था 'कमल', कांग्रेस को मिले थे इतने वोट



सिमडेगा में समस्याओं की कमी नहीं है. पलायन क्षेत्र की बड़ी समस्याओं में से एक है. इलाके में स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव है. रेलवे लाइन का निर्माण वर्षों से मुद्दा रहा है. शुद्ध पेयजल की आपूर्ति आज भी स्थानीय लोगों के लिए सपना ही है. क्षेत्र में उच्च शिक्षा के लिए भी विशेष कुछ नहीं किया जा सका है. उच्च शिक्षा के नाम पर सिमडेगा के लोग अभी रांची या अन्य महानगरों पर निर्भर हैं. रोजगार का कोई संसाधन नहीं होने के कारण लोग पलायन को मजबूर हैं.