सुपौल: जन सुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर इन दिनों बिहार में अपनी पैदल पदयात्रा कर रहे हैं. सुपौल में पदयात्रा के दौरान आयोजित एक जनसभा में प्रशांत किशोर ने पांच प्रमुख कार्यों की घोषणा करते हुए कहा कि जन सुराज की सरकार आने पर इसे लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दो बातों की चर्चा इससे पहले हम कर चुके हैं. जिसमे साल भर के अंदर पलायन रोकेंगे और 15 साल से कम उम्र के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में भी मुफ़्त शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी. प्रशांत किशोर ने कहा कि उनका तीसरा संकल्प है कि जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, उन्हें वर्तमान में सरकार द्वारा मात्र 400 रुपये पेंशन दी जा रही है. लेकिन दिसंबर 2025 से जन सुराज की सरकार बनने पर यह पेंशन बढ़ाकर 2000 रुपये प्रतिमाह कर दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चौथी घोषणा में उन्होंने कहा कि वर्तमान में जीविका समूह के तहत महिलाओं से 2% मासिक ब्याज वसूला जा रहा है. जन सुराज की सरकार आने पर महिलाओं को रोजगार और व्यवसाय के लिए केवल 4% वार्षिक ब्याज दर पर पूंजी उपलब्ध कराई जाएगी. इससे महिलाएं अपने गांवों में आत्मनिर्भर बन सकेंगी और रोजगार प्राप्त कर सकेंगी और पांचवी घोषणा में उन्होंने कहा कि जो किसान धान और गेहूं के बजाय नगदी फसलें जैसे सब्जियां या मसाले उगाएंगे. उन्हें सरकार द्वारा श्रमिकों की मुफ्त सुविधा दी जाएगी. मजदूरों का खर्च सरकार उठाएगी. जिससे किसानों का आर्थिक बोझ कम होगा और उनकी आय में वृद्धि होगी.


ये भी पढ़ें- Jharkhand Cabinet Meeting: झारखंड में पेंशनधारी और सरकारी कर्मियों की बल्ले-बल्ले, राज्य सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता


दरअसल आज प्रशांत किशोर सुपौल जिले के छातापुर प्रखंड के जीवछपुर ग्राम से अपनी पदयात्रा की शुरुआत की. उसके बाद कला गोविंदपुर, भागवतपुर, उधमपुर, माधोपुर आदि जगहों पर जनसभा को संबोधित करते हुए रात्रि विश्राम के लिए माधोपुर स्थित कबीर कृपानाथ इंटरमीडिएट स्कूल में बने जन सुराज कैंप पहुंचे. जहां उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ समस्याओं पर संवाद किया. इस दौरान स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया.


इनपुट- सुभाष झा


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!