वैशाली: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है. जिसके तहत उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी और सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा. इस योजना के तहत जिले के बिजली उपभोक्ताओं के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली प्रदान की जाएगी. इच्छुक लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए pmsuryaghar.gov.in ऐप को लॉन्च किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत आने वाली लागत का 40 प्रतिशत अनुदान सीधे लाभार्थी के खाते में भेजा जाएगा. उपभोक्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार एक किलोवाट से अधिक क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना से बिजली बिल का खर्च कम होगा. सोलर पैनल लगाने के इच्छुक ग्राहकों को ऑनलाइन आवेदन के साथ आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बिजली बिल, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो जमा करनी होगी.


साथ ही आवेदन मिलने के बाद विभागीय अधिकारी संबंधित आवेदनकर्ता के घर की छत की जांच करेंगे और फिर सोलर पैनल लगाने का काम शुरू करेंगे. इस योजना के तहत सब्सिडी की राशि इस प्रकार होगी. 0-150 यूनिट के लिए एक किलोवाट सोलर पैनल पर 30,000 रु, 0-150 यूनिट के लिए दो किलोवाट सोलर पैनल पर 60,000 रु, 150-300 यूनिट के लिए तीन किलोवाट सोलर पैनल पर 78,000 रु और 300 यूनिट से अधिक के लिए तीन किलोवाट सोलर पैनल पर 78,000 रु अनुदान मिलेगा. यदि कोई आवेदक अपने घर में 0-150 यूनिट बिजली उत्पादन के लिए 1-2 किलोवाट सोलर पैनल लगाता है, तो उसे 30,000 रु तक की सब्सिडी मिलेगी. 150-300 यूनिट बिजली उत्पादन के लिए 2-3 किलोवाट सोलर पैनल पर 60,000 रु तक की सब्सिडी दी जाएगी. 300 यूनिट से अधिक बिजली उत्पादन के लिए 3 किलोवाट सोलर पैनल पर 78,000 रु तक की सब्सिडी मिलेगी.


साथ ही वैशाली जिले के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर चंदन लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के इच्छुक उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।.इसके लिए विभाग ने पोर्टल लॉन्च किया है. योजना का लाभ उठाने वाले उपभोक्ता एसबीआई बैंक से लोन लेकर इसका लाभ उठा सकते हैं.


ये भी पढ़िए- पहले स्टेशन पर लीजिए सोनपापड़ी और दूसरे पर लिट्टी चोखा, पटना पहुंच खा लीजिए बालूशाही, बिहारी स्वाद से समझिए बुलेट ट्रेन का रूट