पटना विश्वविद्यालय की बात करें तो यह गंगा नदी तट के पास ढाई एकड़ जमीन पर बना हुआ है. यह विश्वविद्यालय देखने में अपने आप में ही खास है.

May 16, 2023

इस विश्वविद्यालय में बिहार के अलावा आसपास के राज्यों से भी पढ़ाई के लिए आते है. इस विश्वविद्यालय की जैसा भवन है इससे भी अच्छी बात यह है कि यहां पढ़ाई भी ठीक-ठाक होती है.

पटना विश्वविद्यालय से पढ़ने वाले बच्चों को कामयाबी जरूर मिलती है. अगर एक बार किसी ने पढ़ाई कर ली तो उसका भविष्य यहां आने पर जरूर बनता है.

बता दें कि सोमवार को पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट (पैट) का रिजल्ट वेबसाइट पर जारी किया है. साथ ही कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने माउस क्लिक कर रिजल्ट प्रकाशित किया.

जानकारी के लिए बता दें कि पैट के लिए 5608 अभ्यर्थियों ने अपना आवेदन किया था. इसमें से 3845 आवेदकों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 1277 पास हुए हैं.

विश्वविद्यालय के कुलपति के अनुसार बता दें कि जुलाई तक पैट का साक्षात्कार हो जाएगा. इसके अलावा नेट-जेआरएफ के छात्र और पैट उत्तीर्ण छात्रों को साक्षात्कार के लिए अलग से ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी की जाएगी.

पैट पास करने वाले छात्रों को बता दें कि साक्षात्कार के लिए आवेदन आने के बाद विषयवार निर्धारित सीटें जारी की जाएंगी. फिलहाल किस कोर्स में कितने छात्र पास हुए हैं, वह जारी किया गया है.

पैट के साक्षात्कार के लिए जून में ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट पर लिंक जारी होगा. इसके अलावा जुलाई में साक्षात्कार और अगस्त में कोर्स वर्क शुरू हो जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story