योगासन

रोजाना करें ये 10 आसान योगासन, पाचन क्रिया में होगा सुधार

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 07, 2023

सुखासन

दोनों पैरों को फैलाकर सीधे बैठे और अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें. अब बाएं पैर को मोड़कर दाहिनी जांघ के अंदर टक दें. फिर दाएं पैर को मोड़कर बाईं जांघ के अंदर फंसा लें.

दंडासन

सीधे बैठ जाएं और अपने पैरों को अपने सामने फैला लें. अपनी एड़ी को एक साथ लाते हुए अपने पैरों को मिलाएं. अपनी रीढ़ को सहारा देने के लिए अपनी हथेलियों को फर्श पर रखें.

मलासन

अपनी भुजाओं को बगल में रखते हुए खड़े होने की स्थिति से शुरू करते हुए, अपने घुटनों को मोड़कर इस प्रकार बैठ जाएं. अब अपने हाथों को प्रार्थना की स्थिति में अपनी छाती के सामने उठाएं.

भुजंगासन

पेट के बल, केवल हाथों का सहारा देकर सिर को ध्यान से ऊपर उठाएं. बाजुओं को कोहनियों पर झुकाते हुए गर्दन को थोड़ा पीछे करें. सुनिश्चित करें कि, नाभि जमीन के संपर्क में हो.

वज्रासन

अपने घुटने टेक कर बैठ जाएं और अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर रख दें. अपनी पीठ को सीधा करें और आगे की ओर देखें.

ऊर्ध्वमुखी मार्जरी आसन

सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं. हथेलियों को कंधों के नीचे रखकर इस तरह बैठ जाएं. अब श्वास लेते हुए ऊपर देखने के लिए रीढ़ को मोड़ें.

अधोमुखी मार्जरी आसन

सांस छोड़ें, रीढ़ की हड्डी को मोड़कर पीठ का आर्च बनाएं और गर्दन को नीचे आने दें. आंखों को अपने चेस्ट की ओर केंद्रित करें.

उष्ट्रासन

घुटनों के बल मैट पर बैठ जाएं और अपने हाथों को पीछे की तरफ झुकाते हुए, अपनी एड़ियों को टच करें.

हस्त उत्तानासन

सबसे पहले ताड़ासन की स्थिति में खड़े हो जाएं. अब अपने हाथों के पीछे की तरफ ले जाते हुए इस स्थिति में आ जाएं.

शीर्षासन

अपनी कोहनियों को जमीन पर रखें और हथेलियों को आपस में फंसा लें. अपने सिर के शीर्ष को अपनी हथेलियों पर रखकर उल्टा खड़े हो जाएं.

सर्वांगासन

पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं. अब अपनी श्रोणि को भी धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और अपनी हथेलियों से अपनी पीठ को सहारा दें.

VIEW ALL

Read Next Story