Bihar Mysterious River: जानिए बिहार के किस नदी के लाल पानी को देख, लोगों के जीवन का बदल जाता है ढंग!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 15, 2024

Bihar

बिहार में एक ऐसी नदी है जिसमें लाल पानी को देख वहां के लोग डर कर अपने जीवन शैली में कईयों बदलाव करने लगते हैं. वहीं आने वाले समय के लिए काफी सतर्क और सचेत हो जाते हैं.

Bihar River

अगर आप बिहार के इस नदी के बारे में नहीं जानते है तो कोई बात नहीं हम आपको बता देतें हैं जानने के लिए आखिरा स्लाइड तक बने रहें.

Bihar Kosi River

बिहार में कोसी नामक एक ऐसी नदी बहती है जिसे बहुत से लोग कोशी भी कहते हैं, वहीं इसका प्राचीन नाम कोशिका है.

Bihar Saharsa

बिहार के सहरसा, जिला में बहने वाली इस नदी के पानी के रंग को देख वहां के लोगों के चेहरे के रंग भी बदल जाते हैं.

Red Water

दरअसल इन जिलों में रहने वाले जो स्थानीय लोग है उनका मानना है कि अगर कोसी नदी के पानी का रंग लाल हो जाता है तो इससे ये पता चलता है कि उस जगह बाढ़ आने वाली है.

Himachal

इस जगह के जानकारों के मुताबिक जब भी कोसी नदी के पानी का रंग लाल प्रतीत होता है तो यहां रह रहे लोग सचेत हो जाते हैं क्योंकि इससे उनको ये अंदाजा हो जाता है कि मौसम का पहला पानी हिमाचल से उतर गया है.

River Water Level

ये देखते ही लोग समझ जाते हैं कि अब नदी के पानी स्तर में उतार-चढ़ाव होता रहेगा और कभी भी इस जगह बाढ़ आ सकती है इसलिए वो अपने जीवन शैली में सतर्कता बरतने लगते हैं.

Flood

कोसी नदी में लाल पानी के उतरते ही लोग बाढ़ से बचने के प्रयास में लग जाते हैं. वो इसके लिए व्यवस्था करने लगते हैं.

Local People

नदी का लाल पानी वहां के स्थानीय लोगों के जीवन में एक अलग से डर और परिस्थिति को पैदा कर देता है. वहां के लोग बाढ़ से सुरक्षित रहने की कोशिश और सामान जुटाने में लग जाते हैं.

Kosi Maiya Red Eyes

कोसी नदी के किनारे बसे गांव के लोग नदी के लाल पानी को देख ये संदर्भ लगाने लगते है कि कोसी मईया की आंख लाल हो गई है. दरअसल सनातन धर्म में नदी को माता के समान माना गया है और ये लोगों के लिए पूजनीय होती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story