Patna Metro Station Look: पटना मेट्रो में लगेंगे प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर, स्टेशन का फीचर आया सामने, देखें फोटो

Kajol Gupta
May 28, 2024

Patna Metro Station

राजधानी पटना में मेट्रो का काम काफी जोर शोर से चल रहा है. अब पटना प्लेटफार्म का लुक भी बिहार के लोगों के लिए सामने आ गया है.

Patna Metro Project

पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की ओर से प्लेटफार्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) को अपनाने के लिए बिल्कुल तैयार है.

Platform Screen Door

लोगों को दुर्घटना से बचाने के लिए पटना मेट्रो के स्टेशनों पर स्क्रीन डोर लगाए जाएंगे. ये पूरी तरह से उत्कृष्ट सुरक्षा उपकरण से लैस होंगे.

Patna Metro Station Look

वहीं पटना मेट्रो के एलिवेटेड स्टेशनों पर आधी ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) होंगे. जबकि भूमिगत मेट्रो स्टेशनों पर पूरी ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) होंगे.

पीएसडी क्या है

प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) क्या है. दरअसल, प्लेटफॉर्म को ट्रैक से अलग करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. ये दरवाजे मेट्रो में तभी खुलते हैं जब ट्रेन स्टेशन पर रुकती है.

Platform Screen Door

प्लेटफॉर्म पर मौजूद पीएसडी दरवाजे मेट्रो के दरवाजों के साथ काम करते है. जब मेट्रो का दरवाजा खुलेगा तभी पीएडी प्लेटफॉर्म पर खुलता है.

Platform Screen Door work

प्लेटफॉर्म पर मौजूद पीएसडी दरवाजे न केवल मेट्रो की सुरक्षा को बढ़ाने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए होंगे, बल्कि ये मेट्रो में अधिक भीड़ को नियंत्रण करने में भी प्रभावी साबित होंगे.

PSD on Platform

प्लेटफॉर्म पर पीएसडी सिस्टम होने के वजह से प्लेटफॉर्म पर ट्रेन की आने की गति को भी बढ़ाया जा सकता है. इससे ट्रेनों का परिचालन बढ़ेगा.

Patna Metro

पीएसडी दरवाजे किफायती होंगे और भूमिगत स्टेशनों पर इनसे वातानुकूलन के प्रवाह में भी काफी सुधार होगा.

VIEW ALL

Read Next Story