Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी 10 फैक्ट के बारे में जानने के लिए, यहां देखें

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Aug 14, 2024

Citizens

इस साल देश में 15 अगस्त को 77 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. 144 करोड़ लोगों की आबादी वाले देश के सभी नागरिकों को हर साल इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है.

Indians

हर साल की तरह इस साल भी देशवासियों में स्वतंत्रता दिवस को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के अलग-अलग राज्य में विभिन्न प्रकार के आयोजन किए जाएंगे.

Independence Day

चलिए हम आपको स्वतंत्रता दिवस से जुड़े 10 फैक्ट्स के बारे में बताते हैं. जानने के लिए आखिरी स्लाइड तक जरूर से बने रहें.

Britishers

देश में अंग्रेजों का करीब 200 वर्षों तक राज्य रहा था. जिसके विरोध में क्रांतिकारियों ने अपना सबसे पहला आंदोलन 1857 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ किया था.

National Holiday

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के सभी सरकारी और निजी संस्थानों में छुट्टी होती है. भले ही इस दिन अवकाश होता है, लेकिन इसके बावजूद सभी स्कूल, कॉलेज और दफ्तर में तिरंगे को फहराया जाता है.

Red Fort

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर साल दिल्ली के लाल किले पर तिरंगे को फहराया जाता है. परेड होती है, जिसमें थल सेना, वायुसेना और नौसेना के साथ देश के रक्षा बलों की टुक्रियां अपनी भागीदारी देती है. ये दृश्य देखने में काफी रोमांचक होता है.

Freedom Fighters

स्वतंत्रता दिवस के दिन भारत माता को आजादी दिलाने वाले वीर सपूतों को याद किया जाता है. सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती हैं.

Ashok Stambh

26 जनवरी 1950 को गुजरात के सारनाथ में पहली बार राष्ट्रीय प्रतीक की घोषणा की गई थी. अशोक स्तंभ को अपनाया गया था.

Rashtragan

राष्ट्रगान गाते समय सावधान की मुद्रा में खड़ा होना होता है. जो लोग राष्ट्रगान करते है, उन्हें शुद्ध उच्चारण के साथ इसे गाना होता है. 52 सेकंड में राष्ट्रगान को संपन्न करना होता है.

Rabindranath Tagore

देश में पहली बार राष्ट्रगान 'जन गन मन' को 1911 में गाया गया था. जब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का कोलकाता में अधिवेशन हुआ था. राष्ट्रगान के रचयिता रवींद्रनाथ टैगोर है.

National Flag

देश के राष्‍ट्रीय ध्वज की बात करें तो, तिरंगे में मौजूद रंग केसरिया साहस का प्रतीक है, रंग सफेद शांति और सत्य का प्रतीक है. वहीं, रंग हरा उर्वरता, धरती की पवित्रता और वृद्धि का प्रतीक है.

Pingali Venkayya

हमारे देश की आन, बान और शान राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को पिंगली वेंकैया ने डिजाइन किया था. डिजाइन साल 1921 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सामने पेश किया गया था, लेकिन मौजूदा तिरंगे के डिजाइन को संविधान सभा ने 22 जुलाई 1947 में मंजूरी दी थी.

Democratic India

आजाद हिंद बनने के बाद पहली बार लाल किले पर, देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 15 अगस्त 1947 को तिरंगा फहराया था.

VIEW ALL

Read Next Story