रोजाना नहाने वालों का स्किन जरूरत से ज्यादा इरिटेटेड और रूखी-सूखी हो जाती है. इसके अलावा आप खुद से महसूस करेंगे कि आपकी त्वचा पर खुजली होनी शुरू हो जाएगी.

PUSHPENDER KUMAR
Jul 26, 2023

शावर के नीचे खड़े होकर आप नहाते हैं तो आपकी स्किन का बेरियर डैमेज होने का खतरा हो सकता है. स्किन के अंदर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और स्किन इंफेक्शंस की चपेट में आ सकती है.

डॉक्टर भी कई बार सलाह देते हैं कि लोगों को रोजाना नहीं नहाना चाहिए. वहीं कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि रोजाना नहाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है.

लोगों के बता दें कि रोजाना नहाने से स्किन की समस्या बनने लगती है. इसके लिए आपको हफ्ते में एक दिन छोड़कर नहाना चाहिए. ताकि आपकी स्किन पर किसी प्रकार की परेशानी ना आए.

कई ऐसे लोग है जो रोजाना एंटीबैक्टीरियल साबुन से नहाना पसंद करते हैं. उन्हें शायद इस बात का अंदाजा नहीं होता कि ये साबुन बुरे बैक्टीरिया ही नहीं बल्कि अच्छे बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है.

लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि रोजाना नहाने पर शरीर को कोई फायदा नहीं मिलता है. अगर आप भी शैंपू, साबुन और पानी के अलावा अन्य चीजों का इस्तेमाल करते है वो आपके लिए नुकसान है.

डॉक्टरों का मानना है कि रोजाना नहाने के अलावा हफ्ते में 3 दिन भी नहाना उतना ही फायदेमंद है. अगर आपको भी अपनी स्किन बचानी है तो एक दिन छोड़कर एक दिन नहाया करें.

अयुर्वेद के अनुसार मुलतानी मिट्टी शरीर की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद बताई गई है. इसलिए लोगों को अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story