AIDS in Bagaha: बिहार के पश्चिम चंपारण जिला में एचआईवी विस्फोट हुआ है. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है, क्योंकि जिले में लगातार तेजी से एड्स पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है. इसका हॉटस्पॉट जिले के कई गांव और शहर के कुछ क्षेत्र बन गए हैं. यहां से हजारों की संख्या में लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिसने चिंता बढ़ा दी है. सबसे बड़ी बात है की HIV संक्रमितों का संख्या 3500 पार कर गई है. वहीं, एड्स संक्रमित महिला ने एक नवजात शिशु को जन्म दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, बगहा अनुमंडलीय अस्पताल में एक दम्पति एचआईवी पॉजिटिव मिला. एड्स संक्रमित होने के बावजूद महिला प्रेग्नेंट थी, जिसने SDH अस्पताल में नवजात शिशु को जन्म दिया. HIV पीड़ित पति-पत्नी को विशेष सुरक्षित तरीके से रखकर मेडिकल टीम ने उनका सुरक्षित प्रसव कराया. अनुमंडल अस्पताल के डीएस डॉक्टर अशोक तिवारी की निगरानी में महिला चिकित्सक और पूरी टीम ने प्रसव कक्ष की साफ-सफाई कर बैरिकेडिंग के बाद पीपी कीट के जरिये लेबर रूम को फुल्ली सेनीटाइज कर प्रसव कराया, तब जाकर डॉक्टर्स ने राहत की सांस ली.


इधर, सावधानी के लिहाज से प्रसव कक्ष के बेडशीट, तौलिया और अन्य जरूरी सामग्री को क्लेक्ट कर उसे हटाकर नष्ट कर दिया गया है. जबकि नवजात शिशु को HIV से बचाव के मद्देनजर एंटी डोज दिया गया है. जिसका प्रॉपर निगरानी खुद डीएस कर रहे हैं. डॉ. अशोक तिवारी ने कहा कि जरूरत पड़ने पर आगे भी उसे दवा दिया जायेगा. जबकि 2 साल बाद उसका पुनः HIV जांच सलाह दी गई है.


यह भी पढ़ें:AIDS: सावधान! इंजेक्शन से ड्रग्स लेने वाले युवा और 70% ड्राइवर एड्स संक्रमित


बता दें कि बगहा के सेमरा इलाके से एचआईवी पॉजीटिव प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला सोमवार को अनुमंडल अस्पताल पहुंची थी, जिसकी सूचना अस्पताल के उपाधीक्षक डॉक्टर एके तिवारी को चिकित्सा कर्मियों और महिला चिकित्सक ने दी. इसके बाद पूरी तैयारी और बचाव के लिहाज से उसका प्रसव कराया गया. फिलहाल जच्चा बच्चा स्वास्थ्य हैं. 


रिपोर्ट: इमरान अजीज


यह भी पढ़ें:AIDS: नेपाल-थाईलैंड से इंपोर्ट हो रहा एड्स वायरस, पीड़ितों में पुरुष-महिला शामिल


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!