Bihar HIV Aids: सावधान! इंजेक्शन से ड्रग्स लेने वाले युवा और 70% ड्राइवर एड्स संक्रमित, इस जिले में मरीजों का विस्फोट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2417338

Bihar HIV Aids: सावधान! इंजेक्शन से ड्रग्स लेने वाले युवा और 70% ड्राइवर एड्स संक्रमित, इस जिले में मरीजों का विस्फोट

Bihar HIV Aids: बिहार के पश्चिम चंपारण में एड्स मरीजों का विस्फोट हुआ है. बेतिया जिले में अभी तक 3583 मरीज एड्स संक्रमित पाए गए है. जानकारी के अनुसार, इनमें ज्यादातर ऐसे युवा शामिल है जो इंजेक्शन के माध्यम से ड्रग लिया करते थे या फिर ऐसे ड्राइवर शामिल है जो असुरक्षित यौन संबंध बनाने से संक्रमित हुए है.

 

Bihar HIV Aids: सावधान! इंजेक्शन से ड्रग्स लेने वाले युवा और 70% ड्राइवर एड्स संक्रमित, इस जिले में मरीजों का विस्फोट

पश्चिम चंपारण: Bihar HIV Aids: बिहार के पश्चिम चंपारण के बेतिया में एचआईवी विस्फोट होने पर बड़े-बड़े खुलासे हो रहे हैं. बेतिया जिला में अभी तक एचआईवी संक्रमित मरीजों की संख्या 3583 हो गई है. जिससे स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. बताया जा रहा है कि 5 में से 10% ऐसे युवा पॉजिटिव हुए हैं जो इंजेक्शन के माध्यम से ड्रग लिया करते थे. एक ही इंजेक्शन से दर्जनों युवा ड्रग ले लेते है. जिससे 5 में से 10% युवा एचआईवी संक्रमित हो गए हैं. 

इस खुलासे से पूरे जिला में हड़कंप मच गया है. स्वास्थ्य महकमे के लिए यह युवा अति संवेदनशील मरीज बन गए हैं. इनका इलाज अब जिला में संभव नहीं है. इन युवाओं को इलाज के लिए गुरु गोविंद सिंह अस्पताल भेजा जा रहा है. युवा एक तो ड्रग के आदि थे और दूसरा एक ही इंजेक्शन से कई युवा एक साथ ड्रग लेते थे. जिससे ये एचआईवी पॉजिटिव हो गए हैं. यही नहीं एक और बड़ा खुलासा हुआ है कि एचआईवी मरीजों में 30% ड्राइवर निकले हैं. ये मरीज लाइन होटल ढाबा पर एचआईवी संक्रमित हुए हैं. ये असुरक्षित यौन संबंध बनाने में संक्रमित हुए है. ये ड्राइवर एक से ज्यादा महिलाओं से संबंध बनाने से संक्रमित हो गए है. 

यह भी पढ़ें- Bihar HIV AIDS: बिहार के इस जिले में एड्स का विस्फोट, 3583 लोग हुए पॉजिटिव, मचा हड़कंप

स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता अभियान तेज कर दिया है. शहर के ढाबा से लेकर लाइन होटल तक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. नुक्कड़ नाटक से लेकर पेंटिंग प्रतियोगिता तक कराया जा रहा है. ताकि लोगों में जागरूकता आ सके. इन सब के बावजूद जो बड़ा खुलासा हुआ है. वह लाइन होटल और ढाबा है. यहां से 70 से 80 प्रतिशत ड्राइवर एचआईवी एड्स संक्रमित हो रहे हैं. यह लाइन होटल और ढाबा एक चलता फिरता एचआईवी का अड्डा बना हुआ है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि हर जगह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन पुलिस प्रशासन को भी उन अड्डों को चिन्हित कर कार्रवाई करनी पड़ेगी. जहां पर देह व्यापार का धंधा चल रहा है. 

इनपुट- धनंजय द्विवेदी

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news