Bihar News: बेतिया में पंचायत भवन के निर्माण में गड़बड़ी, छड़ और बालू की क्वालिटी पर उठ रहे सवाल

Bihar News: बिहार के बेतिया में सरकारी फंड से बनाए जा रहे पंचायत सरकार भवन के निर्माण पर सवाल उठ रहे हैं. भवन के निर्माण में इस्तेमाल किए जा रहे छड़ और बालू की क्वालिटी को लेकर लोग बात कर रहे हैं.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Sun, 13 Oct 2024-8:54 pm,
1/6

पंचायत सरकार भवन

संजीव कुमार का आरोप है कि पंचायत सरकार भवन के निर्माण की गुणवत्ता सही नहीं है और वहां मानक के अनुरूप काम नहीं हो रहा है. कार्यस्थल पर जूनियर इंजीनियर की गैरमौजूदगी से भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं. आरोप यह भी है कि निर्माण में जो छड़ और बालू इस्तेमाल किए जा रहे हैं, उसकी क्वालिटी भी निम्न स्तर की है. पंचायत सरकार भवन के निर्माण का प्रोजेक्ट तीन करोड़ से ज्यादा का होने के बाद भी गुणवत्ता पर सवाल उठने से स्थानीय लोगों में भी आक्रोश है.

2/6

लाला टोला बगही बाजार

वार्ड नंबर 6 के लाला टोला बगही बाजार में बन रहे पंचायत भवन के निर्माण का प्रस्ताव पूर्व मुखिया पूनम देवी के कार्यकाल में पास हुआ था. उसके बाद हुए चुनाव में पूनम देवी चुनाव हार गईं और जनता ने नई मुखिया के रूप में उषा देवी को चुना. उषा देवी ने सबसे पहले पंचायत सरकार भवन के लिए चिह्नित भूमि पर ही सवाल खड़े कर दिए और इसके खिलाफ पटना हाई कोर्ट में रिट दायर कर दिया.

3/6

पटना हाई कोर्ट

पटना हाई कोर्ट में जिला प्रशासन ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि चूंकि टेंडर हो गया है और निर्माण कार्य शुरू हो गया है तो अब जगह में बदलाव नहीं किया जा सकता. इसके बाद उसी भूमि पर पंचायत सरकार भवन बनाने का आदेश हुआ था.

4/6

भूमि बगही पुरैना पंचायत

याचिकाकर्ता उषा देवी का कहना था कि पूर्व में चयनित भूमि बगही पुरैना पंचायत के अंतिम छोर पर है और पंचायत के करीब 25 प्रतिशत व्यक्ति ही वहां पहुंच सकते हैं. उषा देवी ने ग्रामीण की सुविधा को देखते हुए सबसे पहले पंचायत सरकार भवन के लिए नई भूमि का आवंटन करने के लिए अंचलाधिकारी को आवेदन दिया था. यह जगह पंचायत के मध्य में पड़ता है, लेकिन अंचल अधिकारी, योगापट्टी ने 19 सितंबर, 2023 को पुरानी भूमि को ही आवंटित कर दिया.

5/6

पंचायत सरकार

वर्तमान मुखिया उषा देवी ने खाता संख्या 404 और खेसरा संख्या 2678 पर पंचायत सरकार भवन के निर्माण का प्रस्ताव रखा. मुखिया उषा देवी ने 27 अक्टूबर, 2022 को आम सभा का आयोजन किया. जिसमें खाता संख्या 404, खेसरा संख्या 2678 पर ही पंचायत भवन निर्माण के लिए सहमति मिली. अंचलाधिकारी, योगापट्टी ने पंचायत के लोगों की इस मुद्दे पर राय लिए बिना पुरानी जमीन को ही पंचायत सरकार भवन के लिए आवंटित कर दिया. उसके बाद उषा देवी ने पटना हाई कोर्ट में रिट दायर किया था.

6/6

पंचायत सरकार भवन

पंचायत सरकार भवन के निर्माण का जिम्मा विष्णु कंस्ट्रक्शन को मिला है. पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए 3,09,33,727.40 रुपये का टेंडर जारी किया गया है. पहले जमीन विवाद और अब मुखिया उषा देवी के पुत्र संजीव कुमार की ओर से इस पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया जा रहा है. सोशल मीडिया में वीडियो वायरल कर आरोप लगाया जा रहा है कि काम मानक के अनुरूप नहीं किया जा रहा है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link