बेतिया: किसी भी जिला में पुलिस की हनक वहां के पुलिस कप्तान पर निर्भर करता है. ऐसे में हाल ही में बेतिया के एसपी बनाए गए शौर्य सुमन के लिए जिला में चुनौती ही चुनौती है. जिले के नए एसपी को यहां की चुनौतियों से पार पाना आसान नहीं होने बाला है. लेकिन बेतिया में आये नए एसपी एक्शन में दिख रहें है जिसके बाद जनता को फिर एक बार पुलिस से उम्मीद की आस दिखने लगी है. बता दें कि पिछले दो सालों में जिले में पुलिस पब्लिक फ्रेंडली मामले में पुलिस और पब्लिक के बिच काफ़ी खटास देखने को मिल रही है. पुलिस और जनता के बिच एक बड़ी खाई हो गई है जिसे खत्म करके समनव्य स्थापित करना पुलिस कप्तान के लिए बड़ी चुनौती होने वाली है. जिले के थानों की कार्यप्रणाली पर लगातार सवाल उठते रहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं शराबबंदी को लेकर एसपी शौर्य सुमन के सामने काफी बड़ी चुनौती है. हालांकि इंडो नेपाल बार्डर एसएसबी की चौकसी से काफ़ी हद तक लगाम है लेकिन यूपी की सीमा खुले होने से शराब तस्करी रुकने का नाम नहीं ले रहा है. बेतिया के नौतन बैरिया क्षेत्र में शराब कारोबारियों के हौंसले काफ़ी बुलंद है. उत्तर प्रदेश से नौतन बैरिया के क्षेत्र होते हुए शराब की बड़ी खेप आती है इसे रोकना एसपी शौर्य सुमन के लिए बड़ी चुनौती है. इसके अलावा जिला के लगभग सभी थानो में 50%प्राथमिकी की जड़ कहीं ना कहीं भूमि विवाद से जुड़ा रहता है. भूमि विवाद के लिए मारपीट और हत्या यहां आम बात हो गई है. भूमि विवादों के बढ़ने का कारण गांव गांव पनप आए भू माफिया और उनका थानेदारों से कनेक्शन भी है.


हाल के दिनों में भूमि के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी और इसमें होने वाली कमाई की वजह से कई लोग इस धंधे में शामिल हो गए है.  वहीं नवादा कांड के बाद से बिहार के सभी जिलाओं के एसपी को अब काफ़ी सतर्क और सजग रहना होगा. बेतिया एसपी के लिए  सिपाही से लेकर थानाध्यक्ष और एसडीपीओ तक को ईमानदारी से जनता के लिए कार्य करने के लिए बोध कराना एक बड़ी चुनौती होगी.


ये भी पढ़ें- Bihar: गरीबों के निवाले पर पीडीएस दुकानदार का डाका, जन वितरण प्रणाली अनाज की कालाबाजारी का वीडियो वायरल


इसके अलावा त्यौहारों के मौसम में बेतिया में समाजिक सौहार्द का मामला भी एसपी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. आने वाले दिनों में दशहरा दीपावली छठ पूजा में भी पुलिस को शांति पूर्ण सम्पन्न कराना किसी चुनौती से कम नहीं है. असमाजिक तत्वों पर नकेल कसना और समाजिक सौहार्द बरकरार रखना काफ़ी चुनौती है. हालांकि नए एसपी के जिला में आने के बाद से ही थाना और अधिकारी बदले बदले नजर आ रहै हैं. कुछ दिनों में ही एसपी ने कई इलाकों नें औचक निरीक्षण भी किया है.


इनपुट- धनंजय द्विवेदी


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!