मुंबई/दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बीच बर्ड फ्लू (Bird Flu) बड़ा खतरा बनता जा रहा है और महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में भी इसकी पुष्टि हो चुकी है. महाराष्ट्र के परभणी (Parbhani) जिले के मुरम्बा गांव में बर्ड फ्लू (Bird Flu) से 900 मुर्गों की मौत हुई है, वहीं दिल्ली में भी 8 पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की स्थिति पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने आज (सोमवार) शाम 5 बजे आपात बैठक बुलाई है.


बर्ड फ्लू की चपेट में आए 9 राज्य


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि केरल से शुरू हुआ बर्ड फ्लू  (Bird Flu) अब तक 9 राज्यों को अपनी चपेट में ले चुका है. बर्ड फ्लू केरल के अलावा गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में पहुंच चुका है. इन राज्यों में बड़ी संख्या में कौओं के अलावा अन्य पक्षी मर चुके हैं. इसके बाद खतरे को देखते हुए अन्य राज्यों के पशु एवं पक्षी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है.


महाराष्ट्र में पक्षियों की खरीद परोख्त पर रोक


महाराष्ट्र (Maharashtra) के परभणी जिले में 900 मुर्गों की मौत के बाद जांच के लिए नमूने भोपाल लैब भेजे गए थे, जहां से आई रिपोर्ट में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है. इसके बाद 1 किलोमीटर के अंतर्गत आने वाले सभी पोल्ट्री फॉर्म में मौजूद मुर्गे-मुर्गियों और अन्य पक्षियों को खत्म करने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही 10 किलोमीटर के अंतर्गत आने वाले सभी पक्षियों की खरीद परोख्त पर रोक लगा दी गई है. प्रशासन ने इस गांव को इन्फेक्टेड जॉन डिक्लेयर किया गया है और गांव के सभी लोगों का मेडिकल चेकअप किया जा रहा है.


लाइव टीवी



ये भी पढ़ें- UP: कानपुर में Bird Flu का हाई अलर्ट, चिकन और अंडे की दुकान खोलने पर लगी पाबंदी


दिल्ली में जिंदा पक्षियों के आयात पर रोक


बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सख्त कदम उठाया है और पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर मुर्गा मंडी को 10 दिन के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया है. इसके अलावा सरकार ने जिंदा पक्षियों के आयात पर भी रोक लगा दी है.


केंद्र सरकार ने बनाया कंट्रोल रूम


बर्ड फ्लू  (Bird Flu) के खतरे पर नजर रखने के लिए केंद्र सरकार ने कंट्रोल रूम बनाया है और केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की कुछ टीमें कई राज्यों के प्रभावित इलाकों में भेजे गए हैं, जो निगरानी रख रहे हैं.


VIDEO