नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) आज अपना 41वां स्‍थापना दिवस मना रही है. स्थापना दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, बीजेपी शुरू से मानती है कि व्यक्ति से बड़ा दल और दल से बड़ा देश है. कार्यकर्ताओं के त्याग, संकल्प से पार्टी आगे बढ़ी है. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के योगदान पर भी चर्चा की. 


'41 वर्ष सेवा और समर्पण के साक्षी'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए भाजपा (BJP) के 41वें स्थापना दिवस पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, ये 41 वर्ष इस बात के साक्षी हैं कि सेवा और समर्पण के साथ कोई पार्टी कैसे काम करती है और सामान्य कार्यकर्ता का तप और त्याग किसी भी दल को कहां से कहां पहुंचा सकता है. 


'राजनीतिक स्वार्थ के लिए कई दल टूटे' 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, हमारे देश में राजनीतिक स्वार्थ के लिए दलों के टूटने के अनेकों उदाहरण हैं लेकिन देशहित में लोकतंत्र के लिए दल के विलय की घटनाएं शायद ही कहीं मिलेंगी. भारतीय जनसंघ ने ये करके दिखाया था.


आडवाणी और जोशी का धन्यवाद


पीएम मोदी ने पार्टी के निर्माण में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की भूमिका पर बोलते हुए कहा, 'पार्टी को आकार और विस्तार देने वाले हमारे आदरणीय लाल कृष्ण आडवाणी जी, आदरणीय मुरली मनोहर जोशी जी जैसे अनेकों वरिष्ठों का आशीर्वाद हमें हमेशा मिलता रहा है. देश का शायद ही कोई राज्य या जिला होगा, जहां पार्टी के लिए 2-3 पीढ़ियां न खप गई हों. मैं इस अवसर पर जनसंघ से लेकर भाजपा तक राष्ट्र सेवा के इस यज्ञ में अपना योगदान देने वाले हर व्यक्ति को आदर पूर्वक नमन करता हूं.’


सेवा ही संगठन का संकल्प


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी, अटल बिहारी वाजपेयी जी, कुशाभाऊ ठाकरे जी, राजमाता सिंधिया जी, ऐसे अनगिनत महान व्यक्तित्वों को बीजेपी के प्रत्येक कार्यकर्ता की तरफ से मैं श्रद्धांजलि देता हूं. पिछले साल कोरोना ने पूरे देश के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया था. तब भी बीजेपी कार्यकर्ता अपना सुख-दुःख भूलकर देशवासियों की सेवा में लगे रहे. आपने ‘सेवा ही संगठन’ के संकल्प के तहत काम किया.


विरोधियों को जवाब   


विरोधियों पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, जो लोग कहते हैं कि BJP चुनाव जीतने की मशीन है, वो एक प्रकार से भारत के लोकतंत्र की परिपक्वता को समझ नहीं पाते. वो भारत के नागरिकों की सूझबूझ का आकलन नहीं कर पाते. सच्चाई ये है कि बीजेपी चुनाव जीतने की मशीन नहीं, देश और देशवासियों का दिल जीतने वाला एक अनवरत-अविरल अभियान है.


वंशवाद और परिवारवाद पर निशाना


पीएम मोदी ने कहा, केरल और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में हमारे कार्यकर्ताओं को धमकियां दी जाती हैं, उन पर और उनके परिवार पर हमले होते हैं. देश के लिए जीना-मरना, एक विचारधारा को लेकर अड़े रहना, ये भाजपा के कार्यकर्ता की विशेषता है. वहीं वंशवाद और परिवारवाद का हश्र भी 21वीं सदी का भारत देख रहा है.


यह भी पढ़ें; Saudi Gazette ने Jammu & Kashmir पर Modi सरकार की नीतियों को सराहा, Pakistan को फिर लगा झटका


'2 सांसदों से 303 तक का सफर'


पीएम मोदी से पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी संबोधित किया. नड्डा ने कहा,1980 में भाजपा की स्थापना हुई थी. आज 41वां स्थापना दिवस हम सब मना रहे हैं. मोदी जी के नेतृत्व में दो सांसदों से 303 तक की यात्रा पार्टी ने तय की है. नड्डा ने आगे कहा, आज अट्ठारह करोड़ सदस्यों की दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनी है. हमारी पार्टी सिर्फ राजनितिक पार्टी नहीं है, इसका सामाजिक पहलू भी है. कोरोना काल में मोदी जी के नेतृत्व में पार्टी पूरी ताकत से आगे बढ़ी और दुनिया के सामने मिसाल पेश की. दुनिया में भारत मोदी जी के नेतृत्व में अपना नाम स्थापित कर रहा है.


LIVE TV