Threats To Airlines: आप विमान में जा रहे हो और अचानक सूचना मिले कि आपके विमान में बम हैं, आपको क्या महसूस होगा, पिछले कई दिनों से इस तरह की धमकियों के बीच हजारों लोगों की जान आसमान में अटकी रही. पूरे देश में हाहाकार मच गया. अब इस मामले में पुलिस ने जो खुलासा किया है, वह सुनकर आप हैरान हो जाएंगे, माथा पकड़ लेंगे. कोई ‌इस हद तक जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धमकी देने वाला निकला नाबालिग
मुंबई पुलिस ने उस आरोपी को पकड़ लिया है, जिसने विमानों को बम से उड़ा देने की धमकी दी थी. 14 अक्टूबर को सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए से तीन विमानों में बम रखे होने की फर्जी धमकी देने के मामले में छत्तीसगढ़ के 17 वर्षीय एक लड़के को हिरासत में लिया गया है.इस नाबालिग लड़के की वजह से पूरे देश और दुनिया में कोहराम मच गया. पिछले कई दिनों में उड़ानों को डायवर्ट किया गया है, जिसमें एक कनाडा के हवाई अड्डे पर भी लैंड कराया गया.   


दोस्त को फंसाने के लिए दी धमकी
पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि लड़के ने ‘एक्स’ पर सोशल मीडिया अकाउंट बनाया और धमकी वाले पोस्ट किए. पुलिस ने कहा कि कथित तौर पर धमकियाँ इसलिए दी गईं क्योंकि लड़का अपने एक दोस्त को फंसाना चाहता था, जिसके साथ उसका पैसों को लेकर विवाद था. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के 17 वर्षीय लड़का जो स्कूल छोड़ चुका है, और उसके पिता को मंगलवार को मुंबई पुलिस ने तलब किया था. 


कुल 19 धमकियां मिली
पुलिस सूत्रों ने बताया कि उसे हिरासत में ले लिया गया है और उसे रिमांड होम ले जाया जा रहा है, जबकि उसके पिता से अभी भी पूछताछ की जा रही है. किशोर ने कथित तौर पर उस दोस्त के नाम से एक्स पर एक हैंडल बनाया, जिसके साथ उसका विवाद था और उससे बम की धमकियां पोस्ट कीं. सोमवार को चार धमकियां मिलने के बाद से कम से कम 19 धमकियां दी गई हैं और मुंबई पुलिस ने तीन प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की हैं. नाबालिग को वर्तमान में पहली प्राथमिकी के मामले में हिरासत में लिया गया है, जो सोमवार की धमकियों के बारे में है. 


सोमवार को चार विमानों को दी धमकी, डायवर्ट हुए विमान
पुलिस ने बताया कि सोमवार को लड़के ने चार उड़ानों को फर्जी धमकियां दी थीं, जिनमें से तीन अंतरराष्ट्रीय रूट पर थीं. इनमें से दो में देरी हुई, जिसमें मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट AI 119 शामिल थी, जिसे नई दिल्ली डायवर्ट किया गया और एक को रद्द करना पड़ा.


मंगलवार को  सात उड़ानें प्रभावित, पूरे देश में मचा हाहाकार
मंगलवार को कम से कम सात उड़ानें प्रभावित हुईं, जिसमें दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट AI 127 भी शामिल थी, जिसे कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया. सऊदी अरब के दम्मन से लखनऊ जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6E 98 को जयपुर में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी और एयर इंडिया एक्सप्रेस, अकासा एयर और एलायंस एयर को भी धमकियां मिलीं. मंगलवार की धमकियां एक एक्स हैंडल से जारी की गईं, जिसने दोपहर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करना शुरू किया था.


बुधवार को 5 विमानों को दी गई धमकी
बुधवार को भी फर्जी कॉल जारी रहीं, जिसमें नई दिल्ली-बेंगलुरु अकासा एयर की फ्लाइट (QP 1335) राजधानी लौट आई और इंडिगो की मुंबई-दिल्ली फ्लाइट 6E 651 को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया. पांच अन्य उड़ानों को भी बम की धमकी मिली, जिनमें स्पाइसजेट की दो उड़ानें शामिल हैं.


लड़के को भेजा गया हिरासत में
डीसीपी ने कहा कि लड़के को मंगलवार को मुंबई में किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष पेश किया गया और चार दिन की हिरासत में भेज दिया गया.  एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि एक दुकानदार के साथ वित्तीय विवाद के बाद लड़के ने ‘एक्स’ पर सोशल मीडिया अकाउंट बनाया और ये पोस्ट किए.