Lok Sabha Speaker: राहुल गांधी ने रायबरेली सीट रख ली है और वायनाड सीट प्रियंका के लिये छोड़ दी है. ये अब साफ़ हो चुका है. अभी एक सवाल और है कि नेता प्रतिपक्ष की सीट पर बैठेंगे या नहीं? क्योंकि ये मौक़ा संसद में 10 साल बाद मिला है. हम बढ़ते हैं तीसरी सीट की तरफ़. और ये सीट मौजूदा संसद के अंपायर यानी लोकसभा स्पीकर की है कि इस सीट पर कौन बैठेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन होगा लोकसभा स्पीकर?


लोकसभा स्पीकर के लिये रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर NDA की बैठक हुई थी. सोमवार को सूत्रों से खबर आई कि बीजेपी स्पीकर का पद अपने ही पास रखेगी. और उसने ये भी तय कर लिया है कि डिप्टी स्पीकर का पद भी विपक्ष को नहीं, NDA के ही किसी दल को देगी. स्पीकर के लिये BJP के ओम बिड़ला फिर रेस में हैं. लेकिन पार्टी कोई नए चेहरे से चौंका भी सकती है. इस हिसाब से डिप्टी स्पीकर TDP का बन सकता है.


विपक्ष की रणनीति क्या है?


सरकार बनने से पहले ही अटकलें लगने लगी थीं कि TDP और JDU दोनों ही समर्थन के एवज में स्पीकर के पद को लेकर अड़ी हुई हैं. सोमवार को JDU ने कहा स्पीकर पर जो BJP तय करेगी, उसे मंज़ूर होगा. लेकिन विपक्ष पूरी कोशिश में है कि TDP स्पीकर पर अड़ जाए और JDU उसका साथ दे. इसीलिये विपक्ष दोनों को डरा रहा है कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो बीजेपी दोनों के सांसदों को देर-सबेर तोड़कर अपने नंबर पूरे कर लेगी.


स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पर विपक्ष के 2 ट्रेलर


स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पर विपक्ष के 2 ट्रेलर हैं. पहला- स्पीकर उम्मीदवार TDP का हुआ तो विपक्ष उसे बिना शर्त समर्थन देने पर सोचेगा. दूसरा- डिप्टी स्पीकर पद विपक्ष को नहीं दिया तो वो स्पीकर पर भी अपना उम्मीदवार उतारेगा. लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने की पुरानी परंपरा रही है. लेकिन 2014 में BJP ने अपने सहयोगी दल AIADMK के थंबी दुरई को ये पद दिया था. लेकिन 17वीं लोकसभा में 2019 से 24 तक ये पद खाली रहा,..कोई डिप्टी स्पीकर ही नहीं चुना गया.


बीजेपी इस पूरे एपीसोड में खामोश..


यहां विपक्ष का गेम दूसरे के कंधे पे बंदूक रखने का भी हो सकता है. क्योंकि पिछली बार BJP के स्पीकर ने विपक्षी सांसदों के निलंबन का रिकॉर्ड बना दिया था. हांलाकि बीजेपी इस पूरे एपीसोड में खामोश है. विपक्ष को साधने के लिये राजनाथ सिंह एक्टिव हैं. रविवार को क़ानून मंत्री किरेन रिजिजू कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिले थे. अनुमान है स्पीकर पर भी कोई बात हुई होगी.