नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए आम बजट 2021 (Budget 2021) की नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने तारीफ की है. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने इस बजट से पहले भी बहुत उम्मीदें बढ़ाई थीं. आज खुशी इस बात की है कि उन्होंने सभी उम्मीदों को पूरा किया.


बीमा कंपनियों में विदेशी निवेश से होगा फायदा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने बजट 2021 (Union Budget 2021) पर कहा कि सरकार का जोर अर्थव्यवस्था को बढ़ाने पर है. इससे रोजगार भी बढ़ेगा. बीमा कंपनियों में विदेशी निवेश से और भी ज्यादा कार्यक्षमता बढ़ेगी. इससे भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को भी फायदा मिलेगा.


बजट 2021 में बुजुर्गों के लिए छूट


राजीव कुमार ने कहा कि बजट 2021 (Budget 2021) में बुजुर्गों को टैक्स में फायदा दिया गया है, जो बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा ड्यूटी एजम्पशन पर सनसेट क्लॉज लगा दिया गया है, जिससे राहत मिलेगी.


ये भी पढ़ें- बजट 2021: जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा


आत्मनिर्भर भारत को मजबूत करेगा बजट 2021


नीति आयोग (Niti Aayog) के वाइस चेयरमैन ने कहा कि ड्यूटी रेवेन्यू के लिए नहीं है, बल्कि ये आत्मनिर्भर भारत को मजबूत करेगा. जो 100 साल में नहीं हुआ वो इस बजट में हुआ है. खास बात ये है कि पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्टर में बढ़त की गई है.


बता दें कि इस साल के बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पेट्रोल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर कृषि सेस लगाया गया है. इसके अलावा डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर कृषि सेस लगाया गया है.


ये भी पढ़ें- ये हैं बजट 2021 की 10 बड़ी बातें, जानिए किसको मिली छूट और किस पर लगा ज्यादा टैक्स


बजट 2021 में 75 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को इनकम टैक्स रिटर्न भरने से छूट मिल गई है. सरकार ने फैसला किया है कि इस साल LIC का IPO लाया जाएगा.


(इनपुट- ANI)


LIVE TV