Delhi Parking Charge News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की बढ़ी समस्या के बीच अब लोगों को पार्किंग के लिए ज्यादा पॉकेट ढीली करनी पड़ेगी. बढ़ते वायु प्रदूषण पर कंट्रोल करने के लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने पार्किंग शुल्क को बढ़ा दिया है. एनडीएमसी ने लुटियंस दिल्ली क्षेत्र में अपने पार्किंग शुल्क को दोगुना करने का फैसला किया है, ताकि लोग अपनी गाड़ी छोड़कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब तक दोगुना चार्ज वसुला जाएगा


बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण पर कंट्रोल करने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का दूसरा चरण लगा दिया गया है. एनडीएमसी के अपने आदेश में कहा, 'जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए ग्रैप के दूसरे चरण लागू रहने तक एनडीएमसी द्वारा प्रबंधित पार्किंग के लिए पार्किंग शुल्क (ऑफ रोड/इनडोर) को बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है.' इसमें कहा गया है कि सड़क पर पार्किंग स्थलों और पार्किंग के लिए मासिक पास धारकों के लिए शुल्क में वृद्धि लागू नहीं की जाएगी. एनडीएमसी ने आदेश के लिए तत्काल प्रभाव से सख्त अनुपालन का निर्देश दिया है.


क्यों लिया गया ये फैसला?


एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने लोगों को सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से पार्किंग शुल्क दोगुना करने का निर्णय लिया है.' दिल्ली नगर निगम (MCD) ने पार्किंग शुल्क में अब तक कोई वृद्धि नहीं की है और वृद्धि का प्रस्ताव सदन में मंजूरी के लिए लंबित है.


ये भी पढ़ें- पराली जलाकर जुर्माना देकर बच जाएं, आप लाइसेंस दे रहे? पॉल्यूशन पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार


कितना देना होगा पार्किंग के लिए शुल्क?


एनडीएमसी पार्किंग स्थलों पर पार्किंग के सामान्य शुल्क के तहत 4 व्हीलर गाड़ियों 20 रुपये प्रति घंटा (एक दिन के लिए अधिकतम 100 रुपये) शुल्क लिया जाता है, जबकि 2 व्हीलर गाड़ियों से 10 रुपये प्रति घंटा शुल्क लिया जाता है. इस फैसले के बाद जहां पहले गाड़ी पार्क करने लिए 20 रुपये प्रति घंटा लगता था, अब 40 रुपये प्रति घंटा का भुगतान लोगों को करना पड़ेगा.


नगर निगम का यह निर्णय ऐसे समय पर आया है जब पिछले कुछ दिनों से सुबह के समय दिल्ली में धुंध छा रही है और राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की जा रही है. पिछले वर्ष भी 21 अक्टूबर को जीआरएपी-द्वितीय लागू होने के बाद पार्किंग शुल्क दोगुना कर दिया गया था.


दिल्ली में प्रदूषण पर काबू के लिए मेट्रो के अधिक फेरे


दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर काबू के लिए मंगलवार को कई उपाय घोषित किए, जिनमें मेट्रो ट्रेन के अतिरिक्त फेरे, सड़कों पर धूल को नियंत्रित करने के लिए एमसीडी के 6,000 से अधिक कर्मचारियों की तैनाती शामिल हैं. इसके साथ ही भीड़भाड़ वाले 97 स्थानों पर 1,800 से ज्यादा यातायात कर्मियों को तैनात किया जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के मद्देनजर यहां क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के दूसरे चरण के लागू होने के बाद गोपाल राय ने यह घोषणा की. राय ने कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों के अपने समकक्षों को पत्र लिखकर दिल्ली में डीजल बसें नहीं भेजने का आग्रह किया है. उन्होंने आरोप लगाया कि पड़ोसी राज्यों में होने वाले प्रदूषण की दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में बड़ी हिस्सेदारी है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)