CBI J&K SI Recruitment Scam: सीबीआई (CBI) आज (मंगलवार को) जम्मू-कश्मीर पुलिस भर्ती घोटाला (J&K Police Recruitment Scam) मामले में देशभर में 33 जगहों पर छापेमारी कर रही है. ये छापेमारी J&K SSB के अध्यक्ष खालिद जहांगीर और कंट्रोलर अशोक कुमार समेत दूसरे आरोपियों के यहां चल रही है. सीबीआई की रेड जम्मू में 14, श्रीनगर में 1, हरियाणा में 13 और गाजियाबाद, बेंगलुरु और गुजरात के गांधीधाम में 1-1 ठिकाने पर चल रही है. जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर पुलिस, डीएसपी और सीआरपीएफ के अधिकारियों के ठिकानों पर भी रेड की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जम्मू-कश्मीर पुलिस भर्ती घोटाले का खुलासा कैसे हुआ?


बता दें कि मामले का खुलासा तब हुआ जब Edumax Coaching के ज्यादातर अभ्यर्थियों ने सब-इंस्पेक्टर भर्ती की परीक्षा पास कर ली थी. जान लें कि जम्मू-कश्मीर सब इस्पेंक्टर भर्ती की परीक्षा 27 मार्च 2020 को आयोजित की गई थी, इसमें 97000 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था. जम्मू-कश्मीर सब इस्पेंक्टर भर्ती की परीक्षा का रिजल्ट 4 जून 2022 को घोषित किया गया था, जिसमें 1200 अभ्यर्थी पास हुए थे. हालांकि परीक्षा में धांधली की शिकायत मिलने के बाद इसे रद्द कर दिया गया था.


इन लोगों के खिलाफ दर्ज है केस


जान लें कि जम्मू-कश्मीर सब इस्पेंक्टर भर्ती घोटाले में सीबीआई ने जम्मू कश्मीर स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड (JKSSB) के मेंबर नारायण दत्त, बीएसएफ (BSF) के डॉक्टर करनल सिंह, SI की परीक्षा लेने वाली कंपनी Merittrex Service और अखनूर में Edumax Coaching Class के संचालक अविनाश गुप्ता के खिलाफ केस दर्ज किया है.


पिछले महीने भी हुई थी छापेमारी


बता दें कि पिछले महीने 5 अगस्त को भी सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर सब इस्पेंक्टर भर्ती घोटाले में 30 जगहों पर रेड की थी. 5 अगस्त को जम्मू में 28 जगहों, श्रीनगर और बेंगलुरु में एक-एक ठिकाने छापेमारी की गई थी. आरोप के मुताबिक, 27 मार्च 2022 को हुई सब इस्पेक्टर भर्ती परीक्षा (SI Recruitment Exam) में धांधली हुई थी. फिर इस परीक्षा को रद्द करने के बाद केस की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी. सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर सब इस्पेंक्टर भर्ती घोटाले में 33 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर