Cheetah Udai Dies MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोजेक्ट चीता के तहत देश में दक्षिण अफ्रीका और नामिबिया से 20 चीते मंगवाए थे जिन्हें खुद के हाथों से मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में रवाना किया था. अब उसी कूनो नेशनल पार्क से बुरी खबर आ रही है कि यहां एक चीते की मौत हो गई है, जिसका नाम उदय था. उदय से पहले भी एक अन्य चीते की मौत हो चुकी है जिसका साशा था. फिलहाल कूनो नेशनल पार्क में सिर्फ 18 चीते बचे हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब हुई मौत?


दक्षिण अफ्रीका से मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में लाए गए 12 चीतों में से एक की रविवार को मौत हो गई. मध्यप्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक जे एस चौहान ने बताया कि आज सुबह निरीक्षण के दौरान चीते उदय की गर्दन झुकी हुई थी और वह अपना सिर ऊपर नहीं उठा रहा था. इसके बाद उसका इलाज कर रहे पशु चिकित्सकों ने वरिष्ठ अधिकारियों को सतर्क किया और उसे इलाज के लिए बड़े बाड़े से बाहर निकाला गया. दुर्भाग्यवश इस चीते की शाम 4 बजे मृत्यु हो गई. एक वन अधिकारी ने बताया कि मृत चीते की उम्र करीब 6 साल थी.


इससे पहले भी हो चुकी है एक चीते की मौत


आपको बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में करीब एक महीने में इस तरह की यह दूसरी घटना है. आज (रविवार) से पहले नामीबिया से लाए गए साशा नाम के चीते की 27 मार्च को मौत हो गई थी. उस दौरान एक्सपर्ट्स ने बताया कि गुर्दे की बीमारी के कारण साशा की मौत हुई है. गौरतलब है कि प्रोजेक्ट चीता के तहत देश के जंगलों में चीतों को फिर से बसाने की योजना बनाई जा रही है, जिसका शुभांरंभ खुद प्रधानमंत्री मोदी ने किया था. फिलहाल नामिबिया से लाए गए चीतों को कूनो नेशनल पार्क में सफलतापूर्वक छोड़ा जा चुका है. वहीं दक्षिण अफ्रीका के 9 चीतों को 9 बड़े बाड़ों में छोड़ा गया है.


(इनपुट :एजेंसी)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|