नई दिल्ली: वर्ष 2020 वैसे भी 21वीं सदी का खास साल रहेगा. अंकशास़्त्र के अनुसार इस साल का योग 4 है, जो राहू का प्रतीक है. यह ग्रह, अस्थ्रिता, अराजकता, अनिश्चतता का द्योतक है. जिसे हम अपने देश में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) से उत्पन्न अराजकता तथा निर्भया कांड की अनिश्चितता के रुप में देख ही रहे हैं. हालांकि 4 का अंक विश्व में प्रौद्योगिकी में भी एक बड़ी क्रांति लाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2020 एक लीप का साल है. इस साल फरवरी महीना 29 दिनों का होता है, जो 4 साल बाद आता है. ऐसे में कई लोगों को अपना जन्मदिन या विवाह की वर्षगांठ चार साल बाद ही मनाने का शुभअवसर प्राप्त होता है. इस साल 2020 में, 29 फरवरी को विवाह का शुभ मुहूर्त नहीं है, फिर भी कुछ लोग विवाह अवश्य कर रहे हैं.


जिन शिशुओं का जन्म इस साल 29 फरवरी को होगा, उनकी जन्मतिथि का योग 8 बनेगा जो अंकविद्या में शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है. इसके अलावा 29 तारीख को शनिवार का दिन पड़ रहा है. शनि अपनी मकर राशि में, गुरु भी स्वराशि धनु में होगा. परंतु इस दिन जन्म लेने वाले बच्चे आंशिक कालसर्प योग से प्रभावित होंगे. कुल मिलाकर 29 फरवरी 2020, शनिवार को जन्में बच्चे जीवन में औरों से अलग होंगे और जीवन की ऊंचाइयों को जल्दी छुएंगे.


ये भी पढ़े:- राशिफल 29 फरवरी: इन 5 राशिवालों की चमकेगी किस्मत, व्यापार में मिलेगा लाभ


जिन लोगों का जन्‍म 29 फरवरी को आता है, वे अपना वास्‍तविक जन्‍मदिन चार साल में ही एक बार मना पाते हैं. हालांकि सांकेतिक रूप से वे 28 फरवरी को अपना जन्‍मदिन मना लेते हैं. लेकिन सरकारी कागजों में, कानूनी दस्‍तावेजों में तो यह 29 फरवरी ही आधिकारिक तिथि के रूप में दर्ज होती है. मजे की बात यह है कि 29 फरवरी को जन्‍मे व्‍यक्ति को अपना वास्‍तविक 25वां जन्‍मदिन मनाने के लिए पूरे 100 साल का इंतजार होना पड़ेगा. इसी तरह हर साल 28 फरवरी तक काम करके पूरे महीने का वेतन लेने वाले कर्मचारियों को इस महीने एक दिन अतिरिक्‍त काम करना होता है.


लाइव टीवी देखें