नई दिल्ली/बीजिंग: कोरोना महामारी भारत में कहर बनकर टूटी है. इस महामारी की पहली लहर ने भारत ने पूरी दुनिया का साथ दिया और जरूरी दवाइयों के साथ ही मेडिकल सहायता पूरी दुनिया में भेजी. लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर में भारत खुद परेशानियों में घिरा हुआ है. हालांकि पूरी दुनिया भारत की मदद के लिए आगे आई है, लेकिन चीन ने इसे भी आपदा में अवसर की तरह मौके के रूप में देखा है और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के दाम बढ़ा दिए हैं.


चीन का मौके पर चौका


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में मेडिकल सप्लाई की मांग बढ़ी है. इसकी पूर्ति के लिए भारत की कई कंपनियों ने चीन में ऑर्डर दिए हैं. चीन भारत को घटिया क्वालिटी के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करा रहा है साथ ही लगातार उनके दाम भी बढ़ा रहा है. हालांकि अब इस पर चीन ने अपनी सफाई दी है. चीन ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय कंपनियों ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसी कोविड-19 मेडिकल सप्लाई के ऑर्डर चीनी कंपनियों को दिए हैं. इनकी बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए उन्हें यूरोप से कच्चे माल का आयात करना पड़ रहा है. इसलिए इस तरह की कुछ वस्तुओं के दाम बढ़े हैं.


चीन के विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया


चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसी मेडिकल सप्लाई के महंगे होने की बात है तो ये पूरी तरह बाजार के मांग और आपूर्ति नियम पर निर्भर करती है. कई बार भारतीय कंपनियां एक ही मांग को अलग-अलग माध्यम से भी रखती है. इससे बाजार में ऑर्डर की संख्या बढ़ जाती है और कीमतों पर इसका असर होता है.


भारत ने कीमतों को स्थिर रखने की अपील की थी


हांगकांग में भारत की काउंसिल जनरल प्रियंका चौहान ने इसी हफ्ते एक बयान में चीन से भारत भेजी जाने वाली मेडिकल सप्लाई की बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने के लिए कहा था. उन्होंने इस दौरान ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की बढ़ती कीमतों का विशेष तौर पर जिक्र किया था. साथ ही चीन से भारत जाने वाली कारगो फ्लाइट्स में रुकावट का भी जिक्र किया था.