CJI Retirement: भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर को अपने पद से रिटायर हो जाएंगे. ऐसे में ये सवाल आपके भी मन में जरूर आ रहा होगा कि रिटायरमेंट के बाद उन्हें क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी. भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में न्यायपालिका का सर्वोच्च पद संभालने वाले मुख्य न्यायाधीश (CJI) के पद से रिटायर होने पर सरकार की ओर से उन्हें कई सुविधाएं दी जाती हैं. देश की न्याय व्यवस्था में उनके योगदान और भूमिका को देखते हुए यह सुनिश्चित किया जाता है कि उन्हें रिटायरमेंट के बाद भी पर्याप्त सम्मान और सुविधा मिलती रहे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर के बाहर 24 घंटे सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे


भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को भी रिटायरमेंट के बाद कई महत्वपूर्ण सुविधाएं दी जाएंगी. केंद्रीय कानून मंत्रालय के अनुसार रिटायरमेंट के बाद डी वाई चंद्रचूड़ को पांच साल तक निजी सुरक्षा गार्ड मुहैया कराए जाएंगे. साथ ही, उनके घर के बाहर 24 घंटे सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे ताकि उनकी सुरक्षा में किसी प्रकार की कमी न आए. सुरक्षा का यह प्रावधान हर रिटायर्ड सीजेआई को मिलता है. जो उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए दिया गया है.


रेंट-फ्री टाइप-7 आवास


इसके अलावा रिटायरमेंट के बाद छह महीनों तक दिल्ली में सीजेआई चंद्रचूड़ को रेंट-फ्री टाइप-7 आवास उपलब्ध कराया जाएगा. यह आवास आमतौर पर सांसदों और पूर्व केंद्रीय मंत्रियों को मिलता है. इस आवास में दो गैरेज और एक लॉन की सुविधा होती है, जो उनके रहने की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है.


पेंशन के रूप में 70,000 रुपये दिए जाएंगे


रिटायरमेंट के बाद हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में 70,000 रुपये दिए जाएंगे. पेंशन के इस प्रावधान के साथ उन्हें जीवनभर के लिए एक नौकर और एक ड्राइवर की भी सुविधा दी जाएगी. यह व्यवस्था उनकी दैनिक आवश्यकताओं में सहूलियत प्रदान करेगी और उन्हें जीवनभर निर्बाध सहायता उपलब्ध कराती रहेगी.


मिलती हैं कई सुविधाएं..


इसके साथ ही एक वर्ष तक रिटायरमेंट के बाद सीजेआई और सुप्रीम कोर्ट के जजों को चालक और सचिवीय सहायक की सुविधा भी दी जाती है. इससे यह सुनिश्चित किया जाता है कि वे इस अवधि में अपने कार्यों को सुचारु रूप से निपटा सकें और किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े.