चंडीगढ़: हरियाणा (Haryana) में धान और दूसरी खरीफ फसलों की खरीद (Purchase of Paddy) रविवार से शुरू हो जाएगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को इस बारे में ऐलान किया. उनके ऐलान के बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार के खिलाफ आंदोलन करने का फैसला वापस ले लिया है. 


किसानों की मांग पूरी हुई- खट्टर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा, 'धान की खरीद आज से शुरू हो जाएगी. इस संबंध में केंद्र सरकार से बातचीत के बाद फैसला ले लिया गया है. किसानों की मांग पूरी हो गई है, इसलिए अब आंदोलन की कोई वजह नहीं बचती है.'


केंद्रीय कृषि उपभोक्ता मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा, 'हरियाणा सरकार के सीएम और सांसद मिलने आए थे. रविवार से हरियाणा में धान और खरीफ की दूसरी फसलों की खरीद शुरू हो जाएगी. पंजाब में पहले से ही धान की खरीद चल रही है. अब दोनों राज्यों के किसानों को कोई दिक्कत नहीं होगी.'


संयुक्त किसान मोर्चा ने बुलाया था आंदोलन


सरकार के इस फैसले से पहले पंजाब और हरियाणा (Haryana) के किसानों ने धान की खरीद में हुई देरी को लेकर शनिवार को कई स्थानों पर प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन का आह्वान संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से किया गया था. 


धान की खरीद (Purchase of Paddy) आमतौर पर एक अक्टूबर से शुरू होती है लेकिन केंद्र सरकार ने गुरुवार को आदेश जारी कर पंजाब-हरियाणा में इस खरीद को 11 अक्टूबर तक टाल देने का निर्देश दिया था. सरकार का कहना है कि बारिश के कारण फसल में अभी नमी की मात्रा ज्यादा है. सरकार के इस फैसले के किसान भड़क गए थे और शनिवार को कई जगहों पर प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया. 


ये भी पढ़ें- 21 करोड़ के 'सुल्‍तान' की हार्ट अटैक से मौत, मेले में हुआ था मशहूर


धान पर दिनभर जमकर हुई सियासत


इस मसले पर शनिवार को सियासत भी खूब हुई. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से धान की खरीद (Purchase of Paddy) शुरू करने करने का आग्रह किया. वहीं, पंजाब में किसान कई कांग्रेस विधायकों के आवासों के बाहर एकत्र हुए. इस दौरान रूपनगर में विधानसभा अध्यक्ष राणा के पी सिंह और मोगा में विधायक हरजोत कमल के घर के बाहर प्रदर्शन किया गया.


LIVE TV