नई दिल्ली: हरियाणा (Haryana) में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के चलते पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) का फैसला लिया गया है. 3 मई से हरियाणा में 7 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन रहेगा. राज्य के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij)  ने इस बाबत जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 




गर्भवती महिलाओं और गंभीर रोगियों को काम से छूट


बता दें, कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर के बीच हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने शनिवार को आदेश जारी किया था कि गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज, प्रेग्नेंट महिला और दिव्यांग कर्मचारी घर से ही काम कर सकते हैं. सरकारी बयान में कहा गया है कि उपरोक्त कर्मचारियों को यह छूट अगले आदेश तक जारी रहेगी. बयान में कहा गया, 'कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलों को देखते हुये तनाव, ब्लड प्रेशर, दिल अथवा फेफड़े की बीमारी, कैंसर और अन्य ऐसे बीमारियों से पीड़ित कर्मचारी जिनकी उम्र 50 साल या उससे अधिक है और जिन्हें संक्रमण का ज्यादा खतरा है, उन्हें किसी ऐसे काम में नहीं लगाया जायेगा जहां जनता के साथ सीधा संपर्क करने की जरूरत पड़ती है. इसमें कहा गया है, इसी प्रकार सभी नियमित, ठेके पर, आउटसोर्स से, दैनिक अथवा एडहॉक पर काम करने वाली सभी गर्भवती महिलाओं को भी घर से काम करने का सुझाव दिया गया है. 


यह भी पढ़ें: बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच भारत को मिली एक और वैक्सीन, इस देश से पहुंची पहली खेप


आवश्यक सर्विसेज में लगे लोगों को छूट


इससे पहले राज्य में शुक्रवार (30 अप्रैल) को हरियाणा सरकार ने 9 जिलों पंचकुला, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, रोहतक, करनाल, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद में वीकेंड में Lockdown की घोषणा की थी. लॉकडाउन शुक्रवार (30 अप्रैल) से सुबह 10 बजे से सोमवार (3 मई) सुबह 5 बजे तक के लिए लगाया था. हालांकि, आवश्यक सेवाओं में लगो लोगों और आवश्यक और गैर-जरूरी सामान दोनों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं लगाई गई. रेस्तरां, खाने की जगह, होटल, विभिन्न मॉल में भोजन ज्वाइंट केवल होम डिलीवरी के लिए खुले रह सकते हैं. हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों या आईएसबीटी से जाने या लौटने वाले व्यक्तियों को छूट दी गई है.


18+ का वैक्सीनेशन आज से शुरू


दूसरी तरफ 18 से ऊपर वालों के लिए Covid Vaccination हरियाणा के सभी जिलों में तय केंद्रों पर आज से शुरू हो गया है. हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) राजीव अरोड़ा (Rajiv Arora) के मुताबिक, 'राज्य को 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए 66 लाख अतिरिक्त कोरोना वैक्सीन डोज (Corona vaccine dose मिली हैं.' राज्य ने अब तक 38,13,274 खुराकें दी हैं.


LIVE TV