Encounter in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में नारायणपुर-दंतेवाड़ा जिलों की सीमा पर शुक्रवार दोपहर पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 31 नक्सली मारे गए. पहले तो छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आईएएनएस से बातचीत में सुरक्षाकर्मियों की तारीफ की और उनके इस ऑपरेशन को सफल बताया. इसी कड़ी में अब छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम और सीनियर कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने खुलकर मोदी सरकार की तारीफ की है. उन्होंने कहा है कि यह एक बड़ी सफलता है. हम कुछ दिनों से सुन रहे हैं कि 31 दिसंबर 2026 तक छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है. 


'बेहतरी और विकास के लिए काम'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीएस सिंह देव ने यह भी कहा कि यह एक अच्छा और बड़ा लक्ष्य है, जितनी जल्दी हम हिंसक विचारधाराओं को मुख्यधारा में लाएंगे और आम लोगों की प्रगति, बेहतरी और विकास के लिए काम करें उतना ही बेहतर होगा. इससे पहले पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि इस मुठभेड़ में 31 शव बरामद हो चुके हैं. अभी और भी शव मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है. नक्सलवादियों के खिलाफ हमारे जवानों ने जो ऑपरेशन चलाया, वह काफी सफल रहा. उन्हें मेरी तरफ से शुभकामनाएं.



पुलिस लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही


उधर इस एनकाउंटर को छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी मुठभेड़ बताया जा रहा है. नक्सलियों के खिलाफ पुलिस लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है. जानकारी के अनुसार, पुलिस ने भारी मात्रा में एलएमजी राइफल, एके 47 राइफल, एसएलआर राइफल, इंसास राइफल, कैलिबर 303 राइफल और अन्य हथियार बरामद किए गए हैं. तलाशी अभियान जारी है और सीआरपीएफ के अतिरिक्त बल भी नजर बनाए हुए हैं.


मुठभेड़ में मारे गए 31 नक्सली


पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई इस मुठभेड़ की पूरी जानकारी प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को दी है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया है कि गृह मंत्री अमित शाह ने नारायणपुर-दंतेवाड़ा सीमा पर पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए 31 नक्सलियों के संबंध में शुक्रवार रात छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय से बात की.


बताया जा रहा है कि अमित शाह ने मुख्यमंत्री से पूरे ऑपरेशन के बारे में जानकारी ली है और आगे की योजनाओं के बारे में जाना है. जिस इलाके में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है, वहां पर अभी भी तलाशी अभियान जारी है. सितंबर माह में माओवादी आतंक से पीड़ितों ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी.


नक्सलवाद को खत्म करने की दिशा में


इस दौरान गृह मंत्री ने कहा था कि नक्सलवाद को खत्म करने की दिशा में भाजपा सरकार काम कर रही है. बस्तर से नक्सल को खत्म करने की डेडलाइन भी उन्होंने दी थी. अमित शाह ने कहा था, मार्च 2026 तक भाजपा सरकार नक्सलवाद से मुक्ति दिलाएगी. साथ ही अमित शाह ने नक्सलियों से अपील की थी कि वे आत्मसमर्पण करें. agency input