श्रीनगर: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में ऑक्सीजन (Oxygen) को लेकर किल्लत तो नहीं है लेकिन पर्याप्त मात्रा में कोरोना वैक्सीन नहीं होने से लोगों में नाराजगी फैली हुई है. 


5 सदस्यीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप का गठन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदेश के प्रशासनिक अधिकारियों का दावा है कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में अब तक ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत की सूचना नहीं है. सरकार का कहना है कि हर दिन के हालात पर नजर रखने के लिए 5 सदस्यीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप बनाया गया है.  


जम्मू कश्मीर में भी कोरोना (Coronavirus) मरीजों की बढ़ती संख्या से सरकार चिंतित दिख रही है. मरीजों को अस्पतालों में बेड मिलने में दिक्कतें आ रही हैं. सरकार का कहना है कि स्थिति गंभीर तो है लेकिन अभी तक हालात नियंत्रण में हैं. 


अस्पताल में लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट


कश्मीर में कोविड मरीज़ों का उपचार करने वाले डॉक्टर नवीद नाज़िर कहते हैं, 'हमारे यहां अस्पताल में ही ऑक्सीजन (Oxygen) प्लांट लगे हैं. इसलिए फिलहाल ऑक्सीजन की यहां पर कोई किल्लत नहीं है. हालांकि जिस स्पीड से कोविड (Coronavirus) के मामले बढ़ रहे हैं, उससे लग रहा है कि अस्पतालों में बेड की कमी हो सकती है. इसलिए हमें ऐहतियात बरतने की कोशिश करनी चाहिए.'


सूत्रों का कहना है कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में जिस तरीके से कोरोना टीकाकरण जोर पकड़ रहा है, उसके हिसाब से लोगों को कोरोना वैक्सीन नहीं मिल पा रही है. रोजाना दोपहर होने से पहले ही सभी अस्पतालों में टीके खत्म हो जा रहे हैं. कोविशील्ड के बाद अब यहां 18 - 45 साल की उम्र के लोगों के लिए कोवैक्सीन भी मंगवाया गया है. जम्मू कश्मीर में 24 लाख 4 हजार 173 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. 


कोरोना से जुड़े सभी मामले देखेगा ग्रुप


सरकार ने हालात की रोजाना समीक्षा के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप बनाया है. यह ग्रुप, जम्मू कश्मीर के सचिव के नेतृत्व में काम करेगा और इसकी रोजाना बैठक होगी. ज़रूरत पड़ने पर इसकी दिन में दो बार भी बैठक हो सकती है. प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग, कोरोना टीकाकरण, ऑक्सीजन (Oxygen) और बेड समेत सभी मुद्दों को हैंडल करने के लिए इस ग्रुप को जिम्मेदारी दी गई है. 


बताते चलें कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3571 नए मामले दर्ज किए गए गए हैं. वहीं 41 लोगों ने इस दौरान अपनी जान गंवा दी है. जम्मू कश्मीर में इस समय 32421 कोरोना (Coronavirus) पॉज़िटिव मामले हैं. प्रदेश में अब तक कोरोना से 148695 लोग ठीक हो चुके है. वहीं कुल 2370 लोगों की अब तक इस महामारी से जान जा चुकी है. 


ये भी पढ़ें- Corona: Jammu Kashmir के 11 जिलों में Lockdown लागू, लोगों को घरों में रहने के निर्देश


प्रदेश के कई जिलों में लगाया गया कर्फ्यू


कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए जम्मू कश्मीर के श्रीनगर, जम्मू समेत आधे से ज्यादा ज़िलों में कोरोना कर्फ़्यू लागू किया गया है, जो गुरुवार सुबह तक जारी रहेगा. 


LIVE TV