Cyclone Dana Red Alert: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान 'दाना' विकराल रूप लेकर भारत के कई प्रदेशों में कहर बरपा सकता है. निम्न दबाव लगातार मजबूत होता जा रहा है. 23 अक्टूबर तक इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. तूफान 'दाना' के कारण भारत के कई राज्यों में मौसम खराब होने की आशंका है. तूफान दाना ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप के बीच से गुजरेगा. चक्रवाती तूफान को देखते हुए समुद्री इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. आईएमडी ने मछुआरों को सोमवार शाम तक किनारे पर लौट आने और 26 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''मौसम की यह प्रणाली अपनी गति जारी रखते हुए 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर की सुबह के समय एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के तटों को पार कर सकती है, जिसकी हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटा से लेकर 120 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है.''


आईएमडी ने कहा, ''इसके पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह तक दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने और 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की पूरी संभावना है. इसके बाद, इसके उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने तथा 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों के पास उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की पूरी आशंका है.''


100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं


चक्रवात को लेकर ओडिशा के जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने रविवार को कहा कि चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा असर ओडिशा पर पड़ने की संभावना है. चक्रवात ओडिशा तट पर ज्यादा समय तक रहेगा, जिससे भारी से बहुत भारी बारिश होगी और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.


मौसम विभाग के मुताबिक 23 अक्टूबर को ओडिशा में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ जगहों पर भारी वर्षा का अनुमान लगाया है. 24-25 अक्टूबर को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के अलावा कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा भी हो सकती है. भुवनेश्वर के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि आईएमडी ने अभी तक चक्रवात के संभावित स्थान का खुलासा नहीं किया है. मौसम विभाग की ओर से संभावित मार्ग का ग्राफ्रिक जारी किया गया है, जिससे संकेत मिलता है एक गंभीर चक्रवाती तूफान उत्तरी ओडिशा तट को प्रभावित कर सकता है. 


ओडिशा में रेड अलर्ट जारी


आईएमडी ने 24 अक्टूबर को पुरी, खुर्दा, गंजम और जगतसिंहपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश (सात से 20 सेमी) और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश (20 सेमी से अधिक) के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. वहीं भद्रक, बालासोर, जाजपुर, अंगुल, ढेंकनाल, बौध, कालाहांडी, रायगढ़ा, कोरापुट, मलकानगिरी, मयूरभंज और क्योंझर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश (सात से 11 सेमी) की संभावना जताते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है.


बता दें कि मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है. ये रंग और इनके संदेश.... ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत) हैं.