नई दिल्‍ली: मोबाइल इन दिनों हमारी जिंदगी का सबसे जरूरी गैजेट बन गया है और हम सिर्फ एक इस गैजेट से सब कुछ करना चाहते हैं. मोबाइल में आजकल हर तरह के एप्‍लीकेशंस मौजूद हैं. लेकिन अगर एक सर्वे की मानें तो भारतीय युवा मोबाइल के एप्‍लीकेशंस के माध्‍यम से शादी नहीं बल्कि डेटिंग करना ज्‍यादा पसंद करते हैं. मंगलवार को जारी एसोचैम के सर्वे में कुछ ऐसा ही खुलासा हुआ है. एसोचैम ने एक बयान में कहा, कुल उत्तरदाताओं में से करीब 55 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने निर्धारित मानदंडों और परंपराओं से हटकर अनौपचारिक डेटिंग और किसी से जुड़ने के लिए डेटिंग ऐप का इस्तेमाल किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डेटिंग करते हैं, क्‍योंकि सीक्रेट रहती है पहचान
एसोचैम के सोशल मीडिया शाखा ने चार मेट्रो शहर समेत 10 बड़े शहरों में 20 से 30 साल की आयुसीमा के 1,500 लोगों पर 1 जनवरी से 10 फरवरी के बीच यह सर्वे आयोजित किया था. एसोचैम द्वारा जारी बयान के अनुसार उत्तरदाताओं में अधिकतर लोगों ने कहा कि यह सुरक्षित है, क्योंकि इसमें वह अपनी पहचान छिपा कर रख सकते हैं. दरअसल ज्‍यादातर डेटिंग साइट पहचान छुपा कर भी एक दूसरे से बात करने की सुविधा देते हैं.



एसोचैम के प्रधानसचिव डी.एस. रावत का कहना है कि निकट भविष्य में डेटिंग ऐप को और ज्यादा प्रसिद्धि मिलेगी, क्योंकि यह ऑनलाइन लोगों से मिलने और उनके साथ जुड़ने के अवसरों की पेशकश करते हैं. उन्होंने कहा, फिलहाल यह एक नवोदित स्तर पर है और इसका मूल्य 500 करोड़ रुपये का भी नहीं है, लेकिन भारत मे बढ़ती युवाओं की संख्या ऑनलाइन डेटिंग के लिए प्रयास कर रही है और आने वाले दिनों में यह करोड़ों का उद्योग बन जाएगा.


बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें