ड्रोन से आएगा द‍िवाली ग‍िफ्ट और स्‍पीड पोस्‍ट, डाक व‍िभाग ने यहां शुरू की नई योजना
Advertisement
trendingNow12484462

ड्रोन से आएगा द‍िवाली ग‍िफ्ट और स्‍पीड पोस्‍ट, डाक व‍िभाग ने यहां शुरू की नई योजना

India Post: इंड‍िया पोस्‍ट की तरफ से दूरदराज इलाकों और पहाड़ी इलाकों में ड्रोन के जर‍िये चिट्ठी पहुंचाने की सुव‍िधा शुरू की गई है. इसके जर‍िये घंटों का काम म‍िनटों में पॉस‍िबल हुआ है और लोगों को भी काफी सुव‍िधा हो रही है. 

 

ड्रोन से आएगा द‍िवाली ग‍िफ्ट और स्‍पीड पोस्‍ट, डाक व‍िभाग ने यहां शुरू की नई योजना

India Post Drone Delivery: डाक विभाग ने अरुणाचल प्रदेश के दूरदराज इलाकों में ड्रोन के जर‍िये चिट्ठी पहुंचाने के लिए प्रोजेक्‍ट की व्यावहारिकता का पता लगाने को लेकर कदम उठाया है. विभाग की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि ‘प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट’ (POC) यानी प्रोजेक्‍ट की व्याहारिकता के समर्थन में सुबूत जुटाने के मकसद से शुरू की गई पहल के सफल संचालन पर विभाग दूसरी कठिन और पहाड़ी क्षेत्रों में चिट्ठी और अन्य सामान पहुंचाने के लिए ड्रोन के इस्‍तेमाल का विस्तार करेगा. डाक विभाग ने पीओसी के संचालन के लिए स्काई एयर मोबिलिटी के साथ समझौता किया है.

ड्रोन के जर‍िये चिट्ठी पहुंचाने को लेकर पीओसी शुरू किया

बयान में कहा गया ‘डाक विभाग ने कूरियर एक्सप्रेस और पार्सल बाजार में नवीनतम गतिविधियों के साथ तालमेल करते हुए, 21 अक्टूबर, 2024 को अरुणाचल प्रदेश के नामसाई और लोहित जिले में स्थित चौखम डाकघर और नामसाई स्थित वाकरो ब्रांच डाकघर के बीच ड्रोन के जर‍िये चिट्ठी पहुंचाने को लेकर पीओसी शुरू किया.’ इसके तहत चौखम डाकघर से एक ड्रोन सुबह 10.40 बजे चला और वाकरो ब्रांच डाकघर पर 11.02 बजे पहुंचा.

ढाई घंटे का रास्‍ता म‍िनटों में तय क‍िया
बयान में कहा गया कि वापसी की यात्रा में ड्रोन सुबह 11.44 बजे वाकरो ब्रांच डाकघर से उड़ा और दोपहर 12.08 बजे चौखम डाकघर पहुंचा. वाकरो ब्रांच डाकघर चौखम डाकघर से 45 किमी की दूरी पर है. पहाड़ी इलाके के कारण चौखम डाकघर से वाकरो ब्रांच डाकघर के बीच चिट्ठी पहुंचने का मौजूदा समय करीब दो से ढाई घंटे का है, क्योंकि चिट्ठी और अन्य पार्सल अरुणाचल प्रदेश राज्य परिवहन सेवाओं की बसों के जर‍िये ले जाया जाता है.

पर्यावरण-अनुकूल ड्रोन के जर‍िये चिट्ठी पहुंचाने से दोनों जगहों के बीच लगने वाला समय कम होकर 22-24 मिनट का हो गया है. बयान के अनुसार, डाक विभाग इस प्रोजेक्‍ट के सफल संचालन पर अन्य कठिन और पहाड़ी क्षेत्रों में चिट्ठी और पार्सल पहुंचाने के लिए ड्रोन के उपयोग का विस्तार करेगा. 

Trending news