नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में  मेट्रो से यात्रा करना आज से महंगा हो गया क्योंकि नए किराया ढांचे में न्यूनतम किराया 10 रूपए और अधिकतम 50 रूपए तय किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किराए को छह कैटेगरी में बांटा गया


किराए को छह श्रेणियों में बांटा गया है, सोमवार से शनिवार तक किराये की नयी संरचना इस प्रकार होगी- दो किलोमीटर तक के लिए दस रुपये, दो से पांच किलोमीटर के लिए 15 रुपये, पांच से 12 किलोमीटर के लिए 20 रुपये, 12 से 21 किलोमीटर के लिए 30 रुपये, 21 से 32 किलोमीटर के लिए 40 रुपये और 32 किलोमीटर से अधिक के सफर के लिए 50 रुपये. स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को सबसे व्यस्त समय सुबह छह से आठ बजे, दोपहर 12 से शाम पांच बजे और रात नौ बजे के बाद 20 प्रतिशत की छूट प्राप्त होगी.


डीएमआरसी ने आठ मई को बढ़ोतरी का किया था ऐलान


रविवार एवं राष्ट्रीय अवकाश (26 जनवरी, 15 अगस्त और दो अक्तूबर) को हर किराया श्रेणी में 10 रूपए की छूट प्राप्त होगी. एक अक्तूबर से इसमें और बढ़ोतरी के साथ अधिकतम किराया 60 रूपए किया जाएगा. दिल्ली मेट्रो रेल कॉपरेरेशन (डीएमआरसी) ने किराया निर्धारण समिति की सिफारिशों को मंजूरी देते हुए आठ मई को मेट्रो के किराए में वृद्धि की घोषणा की थी. डीएमआरसी का कहना है कि सात साल बाद किराया बढ़ाया गया है जो कि बिजली की दर में वृद्धि, श्रमशक्ति भार एवं रखरखाव का खर्चा बढ़ने के मद्देनजर जरूरी है.


मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया ‘हालांकि इससे रातों रात मुनाफा नहीं होगा लेकिन इससे कंपनी के परिचालन अनुपात में वृद्धि को रोका जा सकेगा जो फिलहाल 84 रूपये के आसपास है.  मेट्रो के राजस्व निदेशक के के सबरवाल ने बताया कि इसका मतलब है कि दिल्ली मेट्रो हर 100 रूपये की कमाई पर 84 रूपये परिचालनों में खर्च करता है. वर्ष 2009 में यह करीब 54 रूपये था जब आखिरी बार किराया बढ़ाया गया था.



आखिरी बार 2009 में किराये में वृद्धि की गयी थी


मौजूदा 15 की बजाए अब किराये की कुल छह श्रेणियां होंगी. आखिरी बार 2009 में किराये में वृद्धि की गयी थी.मेट्रो के राजस्व निदेशक के के सबरवाल ने कहा कि यात्री औसतन करीब 15 किलोमीटर का सफर करते हैं.किराये की नयी संरचना में एक और पक्ष शामिल है.गैर व्यस्त समय में सफर करने पर दस प्रतिशत की छूट मिलेगी जो सुबह छह से आठ बजे, दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे और नौ बजे के बाद का समय है.स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए छूट मौजूदा दस प्रतिशत के छूट के अलावा होगी.


दिल्ली सरकार ने फैसले का विरोध किया है


दिल्ली सरकार ने इस फैसले का विरोध करते हुए कहा कि इसका छात्रों जैसे कुछ वर्गों पर ‘प्रतिकूल’ असर पड़ेगा और इसके कारण लोग निजी वाहनों का इस्तेमाल करने पर मजबूर हो सकते हैं.यह वृद्धि तीन सदस्यीय किराया निर्धारण समिति की सिफारिशों के अनुरूप है जिन्हें केंद्रीय शहरी विकास सचिव राजीब गौबा के नेतृत्व वाले डीएमआरसी बोर्ड ने मंजूरी दी.एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के किराये में कोई बदलाव नहीं होगा।एमआरसी ने आखिरी बार 2009 में किराये में बदलाव किया था।