नई दिल्ली: आदमपुर उपचुनाव का बिगुल बच चुका है. पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों को भी मैदान में उतार दिया है. प्रत्याशी पर्चा दाखिल कर प्रचार में जुट गए हैं. यूं तो आदमपुर विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, आप और इनेलो के उम्मीदवारों के बीच टक्कर है, लेकिन यहां बिश्नोई परिवार के अलावा किसी और ने जीत दर्ज नहीं की है. सीट पर कद के साथ ही संपत्ति वालों की भी टक्कर है. खास बात यह है चारों उम्मीदवार करोड़ पति हैं. जबकि इससे भी मजेदार बात ये है कि बीजेपी के भव्य बिश्नोई से भी ज्यादा अमीर AAP के सतेंद्र सिंह हैं. वह करीब 9 करोड़ संपत्ति के मालिक हैं. वहीं भव्य बिश्नोई 7 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके बाद नंबर आता है कांग्रेस के जयप्रकाश उर्फ जेपी का. जेपी ने चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति का जो ब्यौरा दिया है उसमें वह पौने चार करोड़ यानी 3 करोड़ 75 लाख की चल-अचल संपत्ति के मालिक हैं. वहीं कांग्रेस से सीट न मिलने पर इनेलो में शामिल होकर टिकट लेने वाले कुरड़ा राम नंबरदार सबसे कम पैसे वाले कैंडिडेट हैं लेकिन हैं करोड़पति. इनेलो उम्मीदवार किरड़ा राम 1.5 करोड़ के मालिक हैं.


ये बी पढ़ें: SYL का पानी लेकर रहेंगे, केजरीवाल का दोहरा चरित्र सबको दिखाएंगे- बोले BJP विधायक


इस सीट से चौधरी भजनलाल ने चुनाव जीता था, उसके बाद कुलदीप बिश्नोई, कुलदीप बिश्नोई की पत्नी रेणुका बिश्नोई और अब कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य मैदान में हैं. इस सीट पर एक खास बात यह भी है कि बीजेपी-कांग्रेस को छोड़ बाकि दोनों पार्टियों ने दलबदलुओं को टिकट दिया है.



सतेंद्र सिंह बीजेपी छोड़कर आप में चले गए थे, वहां से उन्हें टिकट दिया गया. जबकि कुरड़ा राम नंबरदार कांग्रेस छोड़ इनेलो में पहुंच गए थे. उन्होंने टिकट को लेकर दावेदारी की थी, लेकिन कांग्रेस ने जेपी को मैदान में उतार दिया. इससे कुरड़ा राम नाराज होकर इनेलो में शामिल हो गए. वहां से टिकट पर अब आदमपुर में किस्मत आजमाएंगे.



AAP से सतेंद्र सिंह
-सतेंद्र सिंह के कुल 9.36 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. इसमें से लगभग 8.64 करोड़ की प्रॉपर्टी है और 72 लाख रुपये नगद हैं. इतना नहीं इनकी पत्नी नीलम भी ढ़ाई करोड़ की मालकिन हैं. 
-करोड़पति होने के बावजूद भी सतेंद्र सिंह के पास खुद की गाड़ी नहीं है. वो अपने परिवार की गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं.
-पहले सतेंद्र सिंह कांग्रेस पार्टी में शामिल थे और 2014 में उन्होंने कांग्रेस से इलेक्शन लड़े थे उस समय उनके पास 6 करोड़ की संपत्ति थी, जो अब 9 करोड़ तक पहुंच चुकी है.



BJP से भव्य बिश्नोई 
-आदमपुर चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार भव्य बिश्नोई के पास 7.35 करोड़ की संपत्ति है जिसमें से 4 लाख रुपये कैश है. इन 7.35 करोड़ में से भव्य ने 4.66 करोड़ शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट कर चुके हैं और कुछ उन्होंने पर्सनल लोन दिया हुआ है. 
-आम आदमी पार्टी के सतेंद्र सिंह की तरह इनके पास भी अपनी गाड़ी नहीं है. 
- 2019 में भव्य बिश्नोई ने लोकसभा चुनाव लड़ा था, तब उनके पास 1.32 करोड़ की संपत्ति थी.



Congress से जयप्रकाश
-कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार जयप्रकाश 3.74 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. हरियाणा के कैथल और दिल्ली में इनकी कुल 3.50 करोड़ की प्रॉपर्टी है. 
-इसके साथ ही जयप्रकाश के पास 1.35 लाख कैश, 7 लाख का गोल्ड, 11 लाख बैंक बैलेंस समेत कुल 24.25 लाख संपत्ति है. 
-इनकी पत्नी के पास भी 45 हजार कैश, 32.50 लाख का गोल्ड औऱ 1.4 करोड़ के शेयर समेत कुल 1.77 करोड़ की संपत्ति है.



INLD से कुरड़ा राम
-कुरड़ा राम की आय खेती से आती है. यह 1.61 करोड़ की संपत्ति के मालिक है. जिसमें से 50 हजार कैश, 1.31 लाख बैंक बैलेंस, 10 तोला सोना है समेत कुल चल संपत्ति 2.53 लाख की है. 
-कुरड़ा राम के पास 15 एकड़ जमीन है जिसकी कीमत 1.58 करोड़ है.
- इनकी पत्नी के पास 2.55 लाख कैश और 50 तोला सोने समेत 5.15 लाख की सपंत्ति है. इसके साख में इनके पास एख एकड़ जमीन भी है जिसकी कीमत 12.56 लाख
- कुरड़ा राम के दोनों बेटों के पास कुल 31.53 लाख की चल संपत्ति है.