Ambala News: बारिश के मौसम में जगह-जगह पानी भरने से मच्छरों का आतंक भी बढ़ जाता है. मानसून में मच्छरों की वजह से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जीका वायरस जैसी गंभीर बीमारियां तेजी से फैलती हैं, जिसकी वजह से लोगों की जान भी जा सकती है. इन बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए प्रशासन द्वारा पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं, लेकिन अंबाला में प्रशासन द्वारा कोई तैयारी  नहीं की गई है. बीमारियों के फैलने के खतरे की वजह से यहां के लोग काफी चिंतिंत हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: हरनंदीपुरम के लिए भूमि अधिग्रहण से पहले धरने पर किसान, जानें प्रमुख मांगे


अंबाला में हर साल बारिश के मौसम में डेंगू का कहर देखने को मिलता है, बावजूद इसके प्रशासन इससे निपटने की तैयारियों की जगह सुस्त रवैया अपनाता हुआ नजर आ रहा है. आलम ये है कि इस बार जिम्मेदारों द्वारा कहीं भी फॉगिंग के आदेश नही दिए हैं. लगातार हो रही बारिश की वजह से शहर में बरसाती पानी जमा हो गया है, जो डेंगू को न्योता दे रहा है. वहीं एनएचएम की हड़ताल के चलते लारवा चेकिंग का काम भी प्रभावित हुआ. उसके बाद भी प्रशासन तैयारियों पर ध्यान नहीं दे रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि उनके इलाकों में खाली प्लॉट में पानी भरा है, जो डेंगू जैसी गंभीर बीमारियों को निमंत्रण दे रहा है.


इस बारे में जब नगर परिषद चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अभी तक अंबाला में डेंगू का कोई केस रिपोर्ट नही हुआ है.शहर में फॉगिंग शुरू नही की गई है और न ही स्वास्थ्य विभाग ने फॉगिंग के लिए कोई पत्र जारी किया है. वहीं अगर अंबाला  स्वास्थ्य विभाग की करें तो स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू होने के बाद के बाद उससे निपटने के लिए कई प्लान बना रखे हैं. हालांकि, बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कोई प्लान नहीं बनाया गया है. ऐसे में अब देखना होगा कि आने वाले समय में प्रशासन द्वारा बीमारी फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाए जाते हैं या फिर डेंगू के मरीज सामने आने का इंतजार करते हैं. 


ऐसे करें बचाव
बारिश के मौसम में डेंगू से बचने के लिए अपने घर के आस-पास पानी नहीं जमा होने दें. घर की नियमित रूप से सफाई करें और कहीं पर भी कचरा नहीं जमा रखें, जिससे कि उसमें मच्छर पैदा हो सकें. मच्छरों से बचने के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल करें.


Input- Aman Kapoor