Amul And Mothher Dairy Milk Price Hike: लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच आम आदमी को एक और बड़ा झटका लगा है. अमूल ने एक बार फिर दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये का इजाफा कर दिया है. अब लोगों को अमूल दूध खरीदने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे. इसके साथ ही मदर डेयरी (Mother Dairy Milk Price Hike) ने भी दूध के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF),ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. बढ़ी हुई कीमतें गुजरात के सौराष्ट्र, अहमदाबाद,  पश्चिम बंगाल, दिल्ली एनसीआर और मुंबई में कल से लागू हो जाएंगी. इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है, जो कल से लागू होंगी.


क्यों बढ़ी कीमतें
अमूल ने बढ़ी हुई कीमतों की वजह दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि को बताया है. पिछले एक साल में केवल पशुओं के आहार में 20 फीसदी की वृद्धि हुई है. अमूल के द्वारा उपभोक्ताओं के भुगतान किए गए रुपये का लगभग 80 पैसा दूध उत्पादकों को दिया जाता है, ऐसे में कीमतों में वृद्धि से दूध उत्पादन करने वाले लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा.  मदर डेयरी ने बताया है कि पिछले 5 महीनों में कंपनी की कुल लागत और ऑपरेशनल कॉस्ट (Operational Cost) में बढ़ोतरी हुई है, जिसकी वजह से दाम बढ़ाए जा रहे हैं.  


अब किराए के मकान में भी देना पड़ेगा GST, जानिए आप पर कितना पड़ेगा असर और कैसे ले सकते हैं छूट


 


नई कीमतें
नई कीमतें लागू होने के बाद अमूल का फुल क्रीम दूध की कीमत 59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपये प्रति लीटर, टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपये और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. गाय का दूध 53 रुपये प्रति लीटर और थोक वेंडेड दूध (टोकन दूध) 48 रुपये प्रति लीटर में मिलेगा. 


नई कीमतें लागू होने के बाद मदर डेयरी का फुल क्रीम मिल्क अब 59 रुपये लीटर से बढ़कर 61 रुपये प्रति लीटर में मिलेगा,टोन्ड मिल्क अब 45 रुपये से बढ़कर 51 रुपये प्रति लीटर में मिलेगा. गाय का दूध अब 53 रुपये प्रति लीटर और टोकन मिल्क अब 48 रुपये से बढ़कर 46 रुपये प्रति लीटर मिलेगा.


GST की वजह से पिछले महीने भी बढ़ी थी कीमतें
19 जुलाई को 5 फीसदी जीएसटी लगाए जाने के बाद अमूल ने दूध, दही, छाछ और फ्लेवर्ड मिल्क समेत कई प्रोडक्ट्स के दामों में इजाफा किया था, एक महीने से कम समय में दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब अमूल ने अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाए हैं.  ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट में हो रहे इजाफे के कारण मदर डेयरी ने भी मार्च के महीने में भी दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी.