Haryana News: दादरी जिले के गांव कारी धारणी में जोड़नाथ मंदिर परिसर में कुंड की खुदाई के दौरान लोहे और पत्थर की अनेक प्राचीन वस्तुएं मिली हैं.  खुदाई के दौरान मिली वस्तुओं को लेकर ग्रामीण आश्चर्यचकित हैं. इन प्राचीन वस्तुओं को देखने के लिए ग्रामीणों का मौके पर जमवाड़ा लग गया. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची.  बताया जा रहा है कि खुदाई के दौरान मिली वस्तुएं कई सौ वर्ष पुरानी हैं.  इसी आधार पर ग्रामीणों ने प्रशासन व पुरातत्व विभाग को अवगत कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

त्रिशूल, दीपक के साथ मिले नुकीले औजार
बता दें कि गांव कारी धारणी के जहलाणा जोहड़ स्थित बाबा जोड़नाथ मंदिर परिसर में बारिश के जल को स्टोरेज करने के लिए कुंड की खुदाई की जा रही है.  जेसीबी से खुदाई के दौरान करीब 10 से 15 फिट नीचे कुछ वस्तुएं दिखाई दी,  जिससे बाद जेसीबी ऑपरेटर डर गया और उसने खुदाई बंद कर ग्रामीणों को इसकी सूचना दी. थोड़े देर बाद ग्रामीण वहां एकत्रित हो गए और खुदाई से निकली वस्तुओं को इकठा किया. इन वस्तुओं में लोहे की कुल्हाड़ी के अलावा नुकीले औजार, लोहे का त्रिशुल, दीपक शामिल है. इसके अलावा पत्थर के गोलाकार, आयताकार व वर्गाकार टूकड़े शामिल हैं. इन औजारों को देखकर इतना तो स्पष्ट है कि ये काफी प्राचीन है.  त्रिशूल और दीपक के साथ नुकीले औजार होने पर ग्रामीणों को कुछ समझ नहीं आ रहा कि आखिर मामला क्या है. 


ये भी पढे़ं- palwal News: सरकार की गलत नीतियों की बदौलत बंद होने के कगार पर उद्योग: बजरंग गर्ग


पुरातत्व विभाग को दी गई सूचना
मौके पर मौजूद सरपंच प्रतिनिधि ईश्वर सिंह ने इसकी सूचना पुलिस को दी.  ग्रामीणों ने बताया कि खुदाई में मिली वस्तुएं कई सौ वर्ष पुरानी हैं.  सूचना मिलने पर पुलिस ईआरवी टीम इंचार्ज रतन सिंह ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू की और कहा कि ये संदिग्ध हथियार नहीं लग रहे हैं.  ये प्राचीन औजार लग रहे हैं. बाढ़ड़ा थाना पुलिस को सूचना दे दी गई है. इस पूरे मामले को पुरातत्व विभाग की टीम ही स्पष्ट कर पाएगी. 


Input- Pushpender Kumar