Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य विद्वान होने के साथ ही महान शिक्षक भी थे, उनके द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है. आचार्य चाणक्य ने विश्वप्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण की थी. चाणक्य नीति में पैसा, सेहत, बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज और जीवन में सफलता, सुख और दुख से जुड़ी चीजों के बारे में जानकारी दी गई है. अगर कोई भी व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में अपना ले, तो वह सफतला के नए मुकाम हासिल कर सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताया है, जिन्हें करने से हर किसी को बचना चाहिए. ये गलतियां व्यक्ति के जीवन को बर्बाद कर देती हैं. इनसे आपका धन,मान-सम्मान और पूरे परिवार की सुख-शांति खत्म हो जाती है. 


ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: शादी कर संतान पैदा करना क्यों है जरूरी, जान लें जीवन से जुड़ी ये अहम बात


जीवन में कभी न करें ये गलतियां


1. बिना लक्ष्य के आगे बढ़ना
किसी भी व्यक्ति के लिए शिक्षा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, लेकिन शिक्षा के साथ ही जीवन में लक्ष्य का निर्धारण भी जरूरी है. अगर आप बिना किसी लक्ष्य के केवल ज्ञान अर्जित करते हैं तो ऐसा ज्ञान व्यर्थ है.जिस व्यक्ति को अपने जीवन का लक्ष्य पता होता है वो उसे पूरा करने के लिए मेहनत करता है और लक्ष्य को पूरा कर पाता है.


2. बुरी आदतें
कोई भी व्यक्ति कितना भी सुंदर हो अगर उसका आचरण अच्छा नहीं है तो उसका सुंदर होना किसी काम का नहीं है. गलत आचरण वाला व्यक्ति अपने ही घर-परिवार का दुश्मन बन जाता है. उसकी वजह से उससे जुड़े लोगों को काफी परेशानियां उठानी पड़ती हैं. इसलिए व्यक्ति को गलत आचरण से बचना चाहिए. 


3. दान नहीं करना
जीवन में जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे कमाना जरूरी है, लेकिन उन पैसों का उपयोग अपनी जरूरतों के साथ ही जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद के लिए भी करना चाहिए. अगर कोई भी व्यक्ति पैसों का उपयोग केवल अपने लिए करता है तो जल्दी ही उसका धन नष्ट हो जाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)