Punjab CM Teerthyatra: पंजाब में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखा कर मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया रवाना. इस मौके पर उन्होंने कहा, गुरु नानक जी का सबसे बड़ा संदेश था कि हमें दीन-दुखियों की सेवा करनी है. इसी संकल्प के साथ हम अपनी सरकारें चला रहे हैं. आज इस पवित्र दिन हम पंजाब में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत कर रहे हैं. इसके तहत, आने-जाने, खाने-पीने का पूरा खर्च सरकार देगी. हर हफ्ते एक ट्रेन तीर्थ यात्रियों को लेकर जाएगी. इसके अलावा एसी बसों के जरिए भी तीर्थ यात्रा कराई जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

75 साल में किसी ने मुफ्त यात्रा नहीं कराई.
उन्होंने कहा, देश को आजाद हुए 75 साल हुए, लेकिन एक भी सरकार ने इस तरह से मुफ्त तीर्थ यात्रा नहीं कराई. दिल्ली में हमने 80 हजार लोगों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करा चुके हैं. आज पंजाब में भी इसकी शुरुआत हो रही है. अमृतसर से नांदेड़ साहिब के लिए आज ट्रेन जाएगी. अब तक की सरकारों ने सिर्फ लूटा है. ऐसा नहीं है कि उनके पास पैसे नहीं थे और हमारे पास पैसे हैं. उन्होंने लूटकर अपना घर भरने के लिए काम किया है, लेकिन हम एक-एक पैसा दीन-दुखियों की सेवा में लगा रहे हैं. मोहल्ला क्लिनिक खोले जा रहे हैं, बड़े अस्पतालों में सभी इलाज मुफ्त होंगे. सभी स्कूलों में काम हो रहे हैं, स्कूल ठीक किए जा रहे हैं.


एक हजार लोगों को तीर्थयात्रा
आज एक हजार लोग तीर्थ यात्रा पर जा रहे हैं, लेकिन उन्हें विदा करने के लिए करीब एक लाख लोग आए हैं, जितने लोग यहां हैं, उन सबको उनके परिवारों को मुफ्त तीर्थयात्रा कराएंगे, जब तक पंजाब में हमारी सरकार है हर व्यक्ति को कहीं ना कहीं की तीर्थ यात्रा कराएंगे. परसों द्वारिकाधीश के लिए एक ट्रेन दिल्ली से गई. मैं खुद उन्हें विदा करने जाता हूं. हमारी कोशिश है कि जितने समय हम सरकार में हैं एक एक पैसा आपकी भलाई के लिए इस्तेमाल हो. लोग पूछते हैं कि कैसे इतने काम कर रहे हैं, संसाधन तो इतने हैं नहीं. हम लोगों के आशीर्वाद से काम कर रहे हैं.


पवित्र दिन पर शुरुआत
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा, आज पवित्र दिन है, हम गुरुनानक देव जी का प्रकाश पर्व मना रहे हैं. आज के दिन लोग किसी न किसी नए काम और पवित्र काम की शुरुआत करते हैं. यह सरकार आपकी है और इसलिए हमने फैसला किया है कि आज से तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत करें. इसकी पहली गाड़ी आज अकाल तख्त साहिब से हुजूर साहिब जा रही है, पहले भी बहुत लोग गए होंगे लेकिन सभी लोग नहीं जा सकते हैं क्योंकि आर्थिक दिक्कतें होती हैं. आज पहली ट्रेन से 1040 लोग जा रहे हैं. एसी ट्रेन है, खाना डॉक्टर सबकी व्यवस्था है. आज 300 श्रद्धालु अमृतसर, 220 जालंधर से और 520 धुरी जंक्शन से ट्रेन के जरिए हुजूर साहिब के लिए रवाना होंगे. मैं खुशकिस्मत हूं कि धुरी मेरी जन्मभूमि भी है और कर्मभूमि भी है.


दिल्ली से हुई थी शुरुआत
दिल्ली सरकार में अरविंद केजरीवाल ने इसकी सबसे पहले शुरुआत की थी. वहां से वाराणसी, वृंदावन कई जगहों के लिए ट्रेनें जाती हैं. उसी तरह पंजाब सरकार नांदेड़ साहिब के लिए चार ट्रेनें, तीन वृंदावन, तीन वाराणसी, एक ट्रेन अजमेर शरीफ, एक पटना साहिब भेज रही है. बसों के जरिए भी बगलामुखी, चिंतपूर्णी जैसे कई तीर्थ यात्राओं के लिए बुजुर्गों को भेजेंगे.