Delhi News: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री के दो दर्जनों छात्र पिछले तीन दिनों से डायरेक्टर ऑफिस के बाहर शांतिपूर्ण धरने पर बैठे हुए हैं. छात्रों का आरोप है कि कई वर्षों से उनके कोर्स के सिलेबस के अनुसार एम्स में शिक्षा की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं. इसके अलावा वे यह भी दावा कर रहे हैं कि उनके कोर्स के लिए योग्य शिक्षकों की भी कमी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदर्शनकारी छात्रों की मांग है कि एम्स प्रशासन उनके शिक्षा के अधिकारों को सुनिश्चित करे और कोर्स के सिलेबस के अनुसार पढ़ाई की सुविधाएं प्रदान करे. विशेष रूप से महिला छात्रों ने भी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है. जो कैंपस में हॉस्टल की सुविधा न होने के कारण बाहर के पीजी में रहने को मजबूर हैं. उनका कहना है कि वे कैंपस के बाहर असुरक्षित महसूस करती हैं और हाल ही में बंगाल में हुई घटनाओं ने उनकी चिंताओं को और बढ़ा दिया है.


अब तक नहीं उठाया गया कोई ठोस कदम 
कुछ साल पहले इसी विभाग की एक छात्रा ने मानसिक तनाव के कारण आत्महत्या कर ली थी, जिसके बाद एम्स में हंगामा हुआ था. छात्रों का कहना है कि उस घटना के बाद भी स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है. एम्स के डायरेक्टर ने दो साल पहले लिखित में आश्वासन दिया था कि उनकी मांगों को जल्द पूरा किया जाएगा, लेकिन अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है.


ये भी पढ़ें- अक्टूबर में होगा भिवानी के स्कूलों में ये खास एग्जाम, सरकारी नौकरी में मिलेगी छूट


छात्र कर रहे अनिश्चितकालीन हड़ताल
छात्रों का कहना है कि एम्स जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में पढ़ाई के लिए एडमिशन लेने के बाद अगर उनकी शिक्षा पूरी नहीं होती है तो वे भविष्य में अपने करियर को लेकर असमंजस में होंगे. उनका यह भी कहना है कि यदि उनकी मांगों पर जल्द कार्रवाई नहीं की गई तो वे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर होंगे. इस कोर्स में करीब 80 छात्र हैं, जिनमें लगभग 30 महिला छात्र शामिल हैं. वे सभी एम्स प्रशासन से अपनी मांगों को पूरा करने की अपील कर रहे हैं ताकि उनकी शिक्षा और सुरक्षा की समस्याओं का समाधान हो सके.


Input- Mukesh Singh


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!