Bhiwani News: अक्टूबर में होगा भिवानी के स्कूलों में ये खास एग्जाम, सरकारी नौकरी में मिलेगी में छूट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2414949

Bhiwani News: अक्टूबर में होगा भिवानी के स्कूलों में ये खास एग्जाम, सरकारी नौकरी में मिलेगी में छूट

 कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के बच्चों के लिए रोड सेफ्टी पेपर का आयोजन करवाया जाता है. पेपर के बाद बच्चों को सर्टिफिकेट दिया जाता है.इससे छात्रों को उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले और सरकारी विभागों में नौकरी के लिए फायदेमंद होगा. साथ ही अलग से तीन से पांच प्रतिशत अंक दिए जाएंगे.

Bhiwani News: अक्टूबर में होगा भिवानी के स्कूलों में ये खास एग्जाम, सरकारी नौकरी में मिलेगी में छूट

Bhiwani News: भिवानी जिले के स्कूलों में बुधवार को पुलिस विभाग द्वारा छात्रों को रोड सेफ्टी पेपर के बारे में जानकारी दी गई. पुलिस विभाग द्वारा स्कूली छात्रों के लिए रोड सेफ्टी और जागरूकता लाने और परिवहन सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक पेपर का आयोजन करवाया जाता है. 

बता दें कि इस पेपर में कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के बच्चों के लिए एक पेपर का आयोजन करवाया जाता है. पेपर के बाद बच्चों को सर्टिफिकेट दिया जाता है. जो उनके भविष्य में होने वाली गतिविधियों उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए फायदेमंद होगा.

ट्रैफिक पुलिस अधिकारी सीताराम ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार इस वर्ष रोड सेफ्टी का पेपर अक्टूबर माह में करवाया जाएगा. इसके लिए सरकारी स्कूलों में ट्रेनिंग दी जा रही है. जिसमें कक्षा 6 से 12 तक के बच्चे अपनी ट्रेनिंग ले सकते हैं और अपने पेपर की तैयारी कर सकते हैं. रोड सेफ्टी पेपर 100 नंबर का होगा, जिसमें एज लिमिट नहीं है. पेपर के बाद रिजल्ट निकल जाएगा. रोड सेफ्टी का सर्टिफिकेट विद्यार्थी को प्रदान किया जाएगा, जो विद्यार्थियों को भविष्य में उनके लिए फायदेमंद होगा. उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले और सरकारी विभागों में नौकरी के लिए फायदेमंद होगा, छात्र को अलग से तीन से पांच प्रतिशत अंक दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Haryana Rainfall: दिल्ली और हरियाणा में हुई जमकर बरसात, कई इलाकों में हुआ जलभराव

उन्होंने बताया कि पिछली बार इस योजना में 40 लाख बच्चों ने भाग लिया था. वहीं इस बार 50 लाख बच्चों का टारगेट बनाया गया है. उन्होंने आमजन को जागरूक करते हुए बताया कि परिवहन सुरक्षा बनाए रखने के लिए परिवहन नियमों का पालन करना जरूरी है, जिसमें दो पहिया वाहनों पर दो से ज्यादा सवारी न बैठे. दोनों सवारियों को हेलमेट लगाना अनिवार्य है. गाड़ी को लिमिट के हिसाब से चलाएं. ड्राइव करते वक्त सीट बेल्ट का उपयोग करें. सामाजिक तत्वों पर पुलिस विभाग द्वारा नजर रखी जा रही है, जिसमें गाड़ी, बाइक आदि पर जाति सूचक शब्द स्टीकर आदि लगे मिलते हैं तो उनका चालान किया जा रहा है.

INPUT: NAVEEN SHARMA

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news