Delhi AIIMS: जो लोग AIIMS में अपना इलाज करवाना चाह रहे हैं, उनके लिए बहुत काम की खबर है. बता दें कि एम्स के ओपीडी (OPD) में इलाज कराने के लिए अब मरीजों का इलाज स्लॉट के अनुसार किया जाएगा. वहीं जिन मरीजों का नंबर नहीं आएगा तो उन सभी मरीजों को टोकन दिया जाएगा. साथ ही उन्हें वेटिंग एरिया में इंतजार करना होगा. इंतजार करने वाले मरीजों में दिव्यांग, बुजुर्ग, गर्भवती और जरूरतमंदों को प्राथमिकता दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: बेरोजगारी पर बोले Dushyant Chautala, कांग्रेस ने चलवाई थीं गोलियां और रोजगार के लिए हमने खोले प्लांट


जानकारी के अनुसार एम्स (AIIMS) में इलाज के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट देने का काम आज यानी सोमवार से शुरू हो रहा है. इसके बाद 1 नवंबर से स्लॉट के आधार पर मिले अप्वाइंटमेंट पर ओपीडी में मरीजों के इलाज की सुविधा शुरू हो जाएगी. बता दें कि एम्स की ओपीडी में रजिस्ट्रेशन के लिए सुबह से ही लाइन लग जाती है. इसे कम करने के लिए ही ये फैसला लिया गया है. एम्स (AIIMS) में इलाज कराने के लिए आए मरीजों को एक बैंड दिया जाएगा. जिसका नंबर नहीं आएगा उसे कियोस्क के जरिये अप्वाइंटमेंट दिया जाएगा.


नहीं देना होगा शुल्क
बता दें कि AIIMS में इलाज करवाने वाले मरीजों को अब 300 रुपये तक कोई भी शुल्क नहीं देना होगा. वहीं पर्ची बनाने के लिए लिया जाने वाला 10 रुपये का शुल्क भी खत्म कर दिया है. इसके बाद अब एम्स में आने वाले हजारों मरीजों को फायदा मिलेगा. वहीं अब 300 रुपये तक की सभी जांचें भी फ्री में होंगी. एक आदेश के बाद एम्स में होने वाली ब्लड जांच, एक्स रे, अल्ट्रासाउंड आदि निशुल्क हो गए थे.


AIIMS के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास (Director Dr. M Srinivas) के अनुसार ओपीडी में भीड़ को कम करने और इलाज की व्यवस्था को ज्यादा बेहतर करने के मकसद से ये फैसला लिया गया है. इसके अनुसार राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी और सर्जिकल ब्लॉक की ओपीडी में स्लॉट के अनुसार ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट दिया जाएगा. अप्वाइंटमेंट पर्ची पर मौजूद समय के अनुसार ही मरीज ओपीडी में दिखा पाएंगे. इसके अलावा बिना ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ओपीडी में इलाज कराने पहुंचने वाले मरीजों को भी स्लॉट दिया जाएगा. समय न आने तक ऐसे मरीजों को वेटिंग एरिया में इंतजार करना पड़ेगा. वेटिंग एरिया में मरीजों के लिए कई प्रकार की सुविधाओं की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा मरीजों को यहां अपने नंबर की जानकारी भी मिलती रहेगी.