नई दिल्ली: दिल्ली में अब सफर करना महंगा हो गया है. दिल्ली में ऑटोरिक्शा और टैक्सी का सफर महंगा हो गया है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की सरकार ने सीएनजी की बढ़ती कीमतों को देखते हुए ऑटो रिक्शा और टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. केजरीवाल सरकार ने ऑटो-रिक्शा के न्यूनतम किराये में 5 रुपये, एसी और गैर-एसी टैक्सी के लिए प्रति किलोमीटर शुल्क में 2 रुपये और 3 रुपये की बढ़ोतरी की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Himachal Election 2022: हिमाचल में BJP की राह नहीं आसान, अपने ही अड़े मैदान में, अब शाह की एन्ट्री


ऑटो का मीटर अब से 25 के बजाय 30 रुपये से डाउन होगा. इसके बाद से प्रति किमी 9.5 रुपये के बजाय 11 रुपये किराया लगेगा. ऑटो-रिक्शा के किराये में पिछला बदलाव वर्ष 2020 में हुआ था.


वहीं अब से बिना एयर कंडीशन (AC) वाली टैक्सियों के लिए न्यूनतम किराए के बाद यात्रियों को अब प्रति किलोमीटर 17 रुपये देने होंगे. इस संसोधन से पहले यह किराया 14 रुपये प्रति किलोमीटर था. वहीं एसी टैक्सी का किराया 16 रुपये प्रति किमी से बढ़ाकर 20 रुपये प्रति किमी किया गया है. एसी वाले टैक्सी का किराया पहले एक किलोमीटर के लिए 25 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये किया गया. नाइट चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसे पहले की तरह 25% ही रखा गया है. वहीं काली और पीली टैक्सी, इकोनॉमी टैक्सी और प्रीमियम टैक्सी के किराए में संशोधन 9 साल पहले 2013 में हुआ था. 


बता दें कि दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को वाहन किराए में बढ़ोतरी के मुद्दे पर ऑटो-रिक्शा और टैक्सी संघों और यूनियनों से कई आवेदन मिले थे. इसके बाद किराए में बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. ईंधन के दामों में बार-बार बढ़ोतरी हो रही है. इससे ड्राइवरों के मुनाफे पर काफी असर पड़ा. बढ़ी हुई लागत ने इन चालकों को कम किलोमीटर की ड्राइव करने के लिए बाध्य कर दिया है, जिसकी वजह से दिल्ली के नागरिकों को भी काफी परेशानी झेलनी पड़ी. वहीं गहलोत ने कहा कि इस दौरान लोगों को जरूरत के समय के समय ऑटो और टैक्सी मिलने में काफ़ी परेशानी झेलनी पड़ी. इसको देखते हुए ऑटो टैक्सी के किराये को संशोधित किया गया है.