Delhi News: राजधानी दिल्ली के बुराड़ी विधानसभा के कादीपुर कुशक नंबर एक में करीब 2 करोड़ रुपए की लागत से बने कम्युनिटी सेंटर की सीलिंग गिरने के बाद स्थानीय लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं. जब यह कम्युनिटी सेंटर बनकर जब तैयार हुआ था तो आस-पास के लोग काफी खुश थे, लेकिन आज यह कम्युनिटी सेंटर लोगों के लिए चिंता का विषय बन गया है. जब से यह कम्युनिटी सेंटर बनकर तैयार हुआ है, तब से आज तक इसमें कोई भी सामूहिक आयोजन नही हुआ. किसी 5 स्टार होटल की तर्ज पर दिखने वाला कम्युनिटी सेंटर अब बदहाली की मार झेल रहा है.

 


 

कुछ दिनों पहले दिल्ली सरकार द्वारा युद्ध स्तर पर ग्रामीण इलाकों में बदहाली की मार झेल रहे बारात घरों का नवीनीकरण करने का कार्य शुरू गया. तमाम बारात घरों को 5 स्टार होटल की तर्ज पर तैयार किया गया, लेकिन अब करोड़ों रुपए की लागत से बने फाइव स्टार होटल जैसे दिखने वाले कम्युनिटी सेंटर बदहाली की मार झेल रहे हैं. बुराड़ी विधानसभा के कादीपुर गांव कुशक नंबर 1 में करीब 2 करोड रुपए की लागत से यह कम्युनिटी सेंटर बनकर तैयार हुआ था. यह दिल्ली सरकार द्वारा बनाया गया था, लेकिन इसके तैयार होने के बाद ही यह कम्युनिटी सेंटर केंद्र सरकार की योजना के तहत DDA विभाग अधीन हो गया. बुराड़ी विधायक संजीव झा ने इसका उद्घाटन कर इसे ग्रामीणवासियों को सौंप दिया था, किन इसकी चाबी BDO ऑफिसर के पास सबमिट करनी पड़ी. क्योंकि, तमाम कम्युनिटी सेंटर DDA विभाग ने के अधीन हो चुके हैं. DDA और फ्लड फ्लड एलिगेशन डिपार्टमेंट के बीच आपसी तनातनी की वजह से कादीपुर कुशक 1 में रहने वाले लोगों ने इसमें कोई विवाह समारोह या अन्य कोई भी आयोजन हीं कर पाए. बिना इस्तेमाल किए ही यह बारात घर खंडहर में तब्दील होता नजर आ रहा है. ओ

 

इस फाइव स्टार जैसे दिखने वाले कम्युनिटी सेंटर की तस्वीर देख कर आप देखकर हैरान हो जाएंगे. जिस तरीके से शानदार बहुमंजिला इमारत के रूप में इस कम्युनिटी सेंटर को बनाया गया. अब इसकी बदहाली की तस्वीर देखकर यह साफ नजर आ रहा है कि यह प्रशासनिक अधिकारियों के भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है. बनने के कुछ समय बाद ही कम्युनिटी सेंटर की दीवारों से प्लास्टर उतरने लगा है. दीवारों में दरारें आने लगी हैं. सबसे हैरानी की बात यह है कि इस कम्युनिटी सेंटर के एक कमरे ही फॉल सीलिंग ही टूट कर नीचे गिर गई. गनीमत रही कि जब यह फॉल सीलिंग टूटकर नीचे गिरी तब कोई भी व्यक्ति इसके नीचे नहीं था. यदि  फॉल सीलिंग किसी आयोजन के दौरान टूटती तो शायद कोई बड़ा हादसा भी हो सकता था. वहीं इस हादसे के बाद कोई भी इसकी जिम्मेदारी लेने के लिए आगे नहीं आ रहा. स्थानीय लोगों की मांग है कि इस कम्युनिटी सेंटर को बनाने वाले अधिकारियों पर कड़ी कानूनी कार्यवाई की जाए. साथ ही इस कम्युनिटी सेंटर में लगे मटेरियल की जांच की जाए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह इमारत किसी विवाह समारोह या अन्य आयोजन के लिए सुरक्षित है या नहीं.


 

जब यह कम्युनिटी सेंटर बनकर तैयार हुआ था तब स्थानीय लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं था. आस-पास के लोगों के बीच यह चर्चा का विषय भी बन गया था. आसपास के गांव में कोई भी ऐसा कम्युनिटी सेंटर नहीं था जोकि फाइव स्टार होटल जैसा दिखता हो. परंतु अब यही कम्युनिटी सेंटर लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. जिस तरीके से यह बदहाली की मार झेल रहा है, इससे यह साफ नजर आ रहा है कि दिल्ली सरकार के फ्लड विभाग द्वारा बनाया गए यह कम्युनिटी सेंटर भ्रष्टाचार की भेट चढ़ गया है.

 

Input- Nasim Ahmad