नई दिल्ली : देश की राजधानी में दिनदहाड़े एक बस में 16 लोगों का अपहरण कर लूटने की दुस्साहसिक वारदात सामने आई है. एक आरटीवी (मिनी बस) में लोगों को बैठाने के बाद बदमाशों ने न सिर्फ उन्हें बंधक बना लिया, बल्कि पीटकर लूट भी लिया. चलती बस में वारदात को अंजाम दिया गया. इस दौरान शास्त्री पार्क इलाके में सवारियों ने शोर मचाने के बाद वहां मौजूद पुलिस टीम अलर्ट हो गई और पीड़ितों को आरोपियों के चंगुल से छुड़ाकर 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने अपहरण और लूटपाट का केस दर्ज किया. आरोपियों की पहचान सत्यपाल सिंह (56), मनोज कुमार (44), दीपू (31) और विपिन शर्मा (25) के रूप में हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीड़ित 16 सवारियों में से एक बिनित कुमार सिंह (20) ने पुलिस को बताया कि वह मूलरूप से जामताड़ा, झारखंड का रहने वाला है. वह आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली के रोहिणी में रहने वाले अपने रिश्तेदार अनिकेत राय के पास आया था. शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे वह बैधनाथ धाम ट्रेन से दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर पहुंचा था. स्टेशन से बाहर निकलकर वह कोई वाहन ढूंढ रहा था, उसी दौरान एक बस के पास खड़े दो लोग आए और पूछा कहां जाना है. रोहिणी जाने की बात पर आरोपियों ने 60 रुपये किराया लेने की बात कही. आरोपियों ने बस में पीड़ित के अलावा 15 और सवारी बैठा ली. 


यात्रियों को ऐसे हुआ बदमाशों पर शक 
सवारियों की जब  आपस में बातचीत हुई तो पता चला कि किसी को पानीपत जाना था, किसी को गुरुग्राम तो किसी को फरीदाबाद. आरोपियों ने सभी को छोड़ने का झांसा देकर बस में बैठाया था, जबकि बस पर आनंद विहार रेलवे स्टेशन से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन रूट लिखा था. शक होने पर जब सवारियों ने बस से उन्हें उतारने की बात कही तो बस में मौजूद बदमाशों ने सभी सवारियों को डरा धमकाकर बस में पीछे की ओर धकेल दिया और बस का गेट अंदर से बंद कर दिया. आरोपियों ने सभी के साथ मारपीट भी की और उनसे कैश लूट लिया। रास्ते में उन्होंने चार सवारियों को बस से धक्का देकर उतार दिया, जबकि बाकी को कश्मीरी गेट की तरफ ले जाने लगे. 


लूटने के बाद छोड़ने का बनाया था प्लान 
डीसीपी नॉर्थ-ईस्ट जॉय टिर्की ने बताया कि जब बस शास्त्री पार्क इलाके से गुजरी तो बस से शोर सुनकर ड्यूटी पर मौजूद एसआई परवेश, हेड कॉन्स्टेबल रहीश कुमार और कॉन्स्टेबल कलिक ने बस को रुकवा लिया. आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे लूटा गया कैश बरामद कर लिया गया. आरोपियों ने खुलासा किया है कि उनका मकसद सभी को लूटने के बाद कुछ-कुछ संख्या में सभी सवारियों को अलग-अलग जगह बस से उतार देने का था. आरोपी इससे पहले भी ऐसा कर चुके थे, मगर अमाउंट छोटा होने के कारण लोग शिकायत नहीं करते थे, लेकिन कल वे रंगेहाथ पुलिस के हत्थे चढ़ गए.


इनपुट: राज कुमार भाटी