नई दिल्ली: अगर आपके पास बाइक, स्कूटी या फिर कार है और इंजन ऑयल बदलवाने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि हो सकता है कि आप अनजाने में असली की बजाय नकली इंजन ऑयल डलवा लें. जो आपके इंजन की उम्र कम कर दे या फिर बार-बार सर्विस करवानी पड़ जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल दिल्ली की आउटर डिस्ट्रिक स्पेशल स्टाफ पुलिस ने ऐसे ही नकली इंजन ऑयल बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया और फैक्ट्री के अलावा 2 गोदामों से भारी मात्रा में नकली व घटिया क्वालिटी का इंजन ऑयल बरामद किया.


बाहरी जिले के डीसीपी हरेंद्र कुमार के अनुसार उनके इलाके में नकली इंजन ऑयल बनने की शिकायत मिली थी. इसके बाद डीसीपी के दिशा निर्देश पर इस पूरे गैंग का खुलासा करने की रणनीति बनाई. यह काम स्पेशल स्टाफ इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार और उनकी टीम को सौंपा गया.


इसके बाद इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई. टीम में ASI राजेश, शक्ति, सुनील व हेडकांस्टेबल मोहित व पवन को  शामिल किया गया. सूचना के आधार पर पुलिस ने मुंडका गांव में एक फैक्ट्री पर रेड की, जहां कई मल्टीनेशनल कंपनियों के नाम पर नकली और घटिया किस्म का इंजन ऑयल बनाया जा रहा था. पुलिस  को फैक्ट्री से ब्रांडेड इंजन ऑयल के डिब्बे, स्टीकर समेत पैकेजिंग का सामान भारी मात्रा में मिला और कई हज़ार लीटर तेल और मशीनों को जब्त किया है.


पुलिस ने फैक्ट्री चलाने वाले दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया, जिनकी पहचान नांगलोई इलाके के रहन वाले राजेश और शुभम के रूप में की गई. पुलिस टीम ने शिकायतकर्ता के साथ नांगलोई के स्वर्ण पार्क में भी एक दूसरे गोदाम पर रेड की, जहां से पुलिस ने भारी मात्रा में तैयार इंजन ऑयल व अन्य सामान बरामद किया. पुलिस यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है की पकड़े गए आरोपियों का नकली माल कहां-कहां सप्लाई किया जा रहा था.


इनपुट: मुकेश राणा