Delhi Crime: दिल्ली में बढ़ते अपराधों के कारण बीते दिनों सीटीआई ने व्यापारियों की सुरक्षा के लिए LG का दरवाजा खटखटाया था. इस मामले में अब सीटीआई ने व्यापारियों की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी की है. सीटीआई का कहना है कि पिछले दिनों जितनी भी घटनाएं हुई हैं. उनमें 80 प्रतिशत से ज्यादा मामलों में व्यापारी शिकाए हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

80 प्रतिशत मामलों में व्यापारी शिकार
सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली में आए दिन सरेआम लूटपाट और चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं और अपराधियों के हौसले पूरी तरह से बुलंद हैं, जितनी भी डकैती, लूटपाट और चोरी की घटनाएं हुई हैं, उनमें से 80% से ज्यादा में व्यापारी, दुकानदार और फैक्ट्री मालिक शिकार हुए हैं. इसलिए आज सीटीआई ने दिल्ली के 20 लाख व्यापारियों के लिए सुरक्षा एडवाइजरी जारी की है. 


ये भी पढ़ें: Delhi Crime: दिल्ली में पुलिस भी अनसेफ, हेड कांस्टेबल पर अपराधियों ने सर्जिकल ब्लेड से किया हमला


12 प्वांट्स किए शेयर
इस मामले में अब जाकर सीटीआई महासचिव विष्णु भार्गव और रमेश आहूजा ने बताया कि दिल्ली की 500 मार्केट एसोसिएशन्स और 50 इंडस्ट्रियल एरिया के प्रतिनिधियों को हम पत्र भेज रहे हैं और उनसे अनुरोध कर रहे हैं कि वो इसका सर्कुलर छपवाकर एक- एक दुकान और फैक्ट्री में बंटवा दें.


1. कोई भी घटना होने पर तुरंत पुलिस को और अपनी मार्केट/फैक्ट्री एसोसिएशन को फोन करें.


2. बैंक से नकदी निकालने के बाद दुकान आते समय चौकन्ना रहें और देखते रहें कि कोई आपका पीछा तो नहीं कर रहा है.


3. जोखिम लाने व ले जाने वाले बैग में चिप लगाकर रखें. सके तो नोट की गड्डियों मे भी चिप लगाएं ताकि लूट होने पर पुलिस द्वारा लोकेशन ट्रेस की जा सके.


4. लॉक वाला बैग इस्तेमाल करें, बैग को आगे की तरफ लटकाए, फोन पर बात न करें, अपना पूरा ध्यान अपने आस-पास की गतिविधियों पर रखें. हो सके तो दो आदमी लेकर चलें तथा अपने बैग का रंग, निकलने का समय व रूट भी बदलते रहें. ताकि एक रूटीन होने का फायदा कोई अपराधी नहीं उठा सके.


5. ऑटो गैंग से बचने के लिये शेयरिंग ऑटो में न बैठें और रास्ते मे किसी को बैठने ना दें. जबरदस्ती बैठाए तो ऑटो से उतर जाएं. ऑटो , टैक्सी नंबर का फोटो व ड्राइवर का फोटो खींचकर अपने घरवालों को भेज दें.


6. यदि कोई व्यक्ति अपने आपको सीबीआई ऑफिसर या अन्य किसी भी डिपार्टमेंट का ऑफिसर बताए तो उसे तलाशी न दें. जबरदस्ती करने पर चोर-चोर चिल्लाएं, भीड़ इकठ्ठा करें.


7. ठक - ठक गिरोह या पंक्चर गिरोह से बचने के लिये आप गाड़ी न रोकें ओर उसकी बात सुनने के लिये शीशे न खोलें हो सकता है वह गाड़ी मे पंक्चर की बात कहकर, अंडा फेंककर या तेल लीक करने की बात कहकर आपको अपना निशाना बनाना चाहता हों.


8. दिल्ली मे बाइकर गैंग द्वारा स्नेचिंग या लूट की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. तथा भीड़ भाड़ वाले इलाकों मे खड़े होकर रेकी करने वालों के खिलाफ भी रोको - टोको अभियान चलाया जायेगा. इस अभियान मे आपका सहयोग अनिवार्य रहेगा.


9. आपके कर्मचारियों द्वारा की जाने वाली मुखबिरी को रोकने के लिये या कीमती सामान लेकर भागने वाले कर्मचारियों को पकड़ने के लिये आप उनका पुलिस वेरिफिकेशन कराकर फाइल में संभालकर रखें, भले ही आपका कर्मचारी नौकरी छोड़कर चला गया हो ताकि वारदात के समय काम आ सके.


10. दुकानदार रात को अपनी दुकान के बाहर एक दो बल्ब जलाकर रखें तथा एक दो कैमरे लगाकर उनकी 1 महीने की रिकॉर्डिंग संभालकर रखें तथा उनकी मेंटेनेंस पर भी ध्यान दें ताकि कोई वारदात होने पर आपके या किसी दूसरे दुकानदार के काम आ सके.


11. आपके मार्केट के आस-पास अवैध अतिक्रमण या एंक्रोचमेंट को चिन्हित करके उसकी सूचना नजदीकी थाने और एमसीडी को दें.


12. ये सुनिश्चित करें कि आपके मार्केट एसोसिएशन्स और थाना कमेटी की मीटिंग हर महीने होती रहे.