Indian Railway News: भारतीय रेलवे और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने 'वन इंडिया वन टिकट' (One Nation One Ticket) पहल को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम किया है. जिसका उद्देश्य मुख्य लाइन रेलवे और नमो भारत ट्रेनों पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर अनुभव को बेहतर बनाना है. यह पहल यात्रियों को भारतीय रेलवे और RRTS दोनों का उपयोग करके बुकिंग और यात्रा करने की अनुमति देकर निर्बाध यात्रा की सुविधा प्रदान करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IRCTC की टिकट के साथ बुक कर सकेंगे नमो भारत ट्रेन टिकट
IRCTC ट्रेन ई-टिकट बुक करने वाले यात्री अब प्रति बुकिंग अधिकतम आठ यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन टिकट जोड़ सकते हैं. RRTS बुकिंग विकल्प पीएनआर पुष्टिकरण पृष्ठ पर दिखाई देता है और इसे उपयोगकर्ता के ट्रेन टिकट बुकिंग इतिहास से भी एक्सेस किया जा सकता है. 


चार दिनों के लिए वैध होगा टिकट
हर RRTS टिकट के लिए एक अद्वितीय क्यूआर कोड उत्पन्न किया जाएगा और इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची (ERS) पर आसानी से मुद्रित किया जाएगा. ये क्यूआर कोड आरआरटीएस यात्रा की तारीख से एक दिन पहले से शुरू होकर, यात्रा की तारीख और उसके बाद दो दिन वैध रहते हैं.  मुख्य ट्रेन टिकट पर प्रत्येक यात्री को एक समर्पित क्यूआर कोड के साथ अपना नमो भारत टिकट मिलेगा, जिससे परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित होगी. 


ये भी पढ़ें: IRCTC लाया मैसूर ट्रिप का बेहतरीन टूर पैकेज, इन जगहों पर घूमने का मिलेगा मौका


3 महीने पहले बुक करवा सकेंगे टिकट 
बयान में कहा गया है एकल ट्रेन टिकट के लिए बुक किए गए सभी नमो भारत टिकटों पर सभी यात्रियों के लिए मूल और गंतव्य स्टेशन समान होंगे। टिकट वर्तमान रेलवे आरक्षण विंडो (ARP) के अनुरूप 120 दिन पहले तक बुक किए जा सकते हैं. सफल नमो भारत टिकट बुकिंग पर उपयोगकर्ताओं को SMS और ई-मेल के माध्यम से पुष्टि मिलेगी, जिसमें पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर अद्वितीय आरआरटीएस क्यूआर कोड विवरण भेजा जाएगा.


ऐप से कर सकेंगे टिकट बुक 
नमो भारत ट्रेन टिकट का किराया आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क (5 रुपये + कर) के साथ आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध ऑनलाइन भुगतान विधियों का उपयोग करके आसानी से एकत्र किया जाएगा. उपयोगकर्ता द्वारा शुरू किए गए रद्दीकरण के लिए पूरा आरआरटीएस किराया वापस कर दिया जाएगा, लेकिन आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क, भुगतान गेटवे शुल्क और संबंधित कर वापस नहीं किए जाएंगे. उपयोगकर्ता आसान पहुंच के लिए ईआरएस या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके स्टेशन के प्रवेश द्वार पर अपने आरआरटीएस क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और अपनी बुक की गई यात्रा विवरण के अनुसार यात्रा कर सकते हैं.


नमो भारत ट्रेन के टिकट आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म से बुक किए जा सकते हैं. यदि ट्रेन टिकट बुकिंग के दौरान नजदीकी आरआरटीएस स्टेशन मौजूद है, तो एक पॉपअप उपयोगकर्ता को आरआरटीएस टिकट बुक करने के लिए संकेत देगा. यदि उपयोगकर्ता शुरू में बुक नहीं करने का विकल्प चुनता है, तो वे अपने बुकिंग इतिहास को फिर से देख सकते हैं और बाद में आरआरटीएस टिकट बुक करना चुन सकते हैं.


ये भी पढ़ें: Meghalaya Tour: मेघालय की नेचुरल ब्यूटी से रूबरू होने के लिए IRCTC लाया बेस्ट टूर पैकेज, जानें किराया


रेल टिकट खरीदे बिना भी, उपयोगकर्ता आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म से अपने दैनिक उपयोग के लिए नमो भारत ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जो उसी दिन की यात्रा के लिए मान्य होगा. इसके अतिरिक्त, एनसीआरटीसी दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक दिन से तीन दिन के असीमित यात्रा पास की पेशकश की व्यवहार्यता का पता लगाएगा.


लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।