Delhi CM: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार शाम एलजी वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप दिया. इस दौरान केजरीवाल के साथ मौजूद आतिशी ने उपराज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया. बहुत जल्द आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी, लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज की वजह से दिल्ली को पहली सीएम मिली थीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भ्रष्टाचार के मामले में नाम आने से BJP के सीएम ने छोड़ा था पद 
दरअसल मदन लाल खुराना दिल्ली में बीजेपी से जुड़े पहले सीएम बने थे. वह 2 दिसंबर 1993 से 26 फरवरी 1996 तक कुल दो साल 86 दिन सीएम रहे, लेकिन भ्रष्टाचार के मामले में नाम आने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया. इसके बाद बीजेपी सुषमा स्वराज को सीएम बनाना चाहती थी, लेकिन विधायक दल की बैठक में 49 में से ज्यादातर ने शालीमार गार्डन से विधायक साहिब सिंह वर्मा के नाम पर मुहर लगा दी. 26 फरवरी 1996 को उन्होंने सीएम पद की शपथ ली और 2 साल 228 दिन मुख्यमंत्री रहे.


52 दिन के लिए दिल्ली की पहली सीएम बनीं सुषमा स्वराज 
1998 में प्याज की आसमान छूती कीमतों को लेकर कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन किए, जिसके बाद चुनाव से करीब दो महीने पहले साहिब सिंह वर्मा ने सीएम पद छोड़ दिया और इस तरह बीजेपी ने बाकी 52 दिन के लिए सुषमा स्वराज को दिल्ली का सीएम बनाया. सुषमा स्वराज दिल्ली की पहली सीएम थीं. हालांकि अगले चुनाव में दिल्ली की जनता ने बीजेपी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा दिया और वो प्याज की महंगाई 26 साल से बीजेपी को रुला रही है. 


ये भी पढ़ें: Delhi: कार्यकाल पूरा नहीं करने वाले पांच सीएम, इनमें BJP के दो


26 साल से जीत की आस लगाए बैठी बीजेपी 
ढाई दशक से 'वनवास' झेल रही बीजेपी दिल्ली की सत्ता में वापसी का इंतजार कर रही है. 1998 में कांग्रेस प्रचंड जीत दर्ज कर दिल्ली की सत्ता पर काबिज हो गई और नई दिल्ली से विधायक शीला दीक्षित को दिल्ली की दूसरी महिला सीएम बनाया गया. इसके बाद वह लगातार तीन बार में 15 साल 25 दिन सीएम रहीं. 


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!